Saturday , April 13 2024
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / 22-26 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी

22-26 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश सचिव श्रृंगला सहित अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ अमेरिका का दौरा करने के लिए तैयार हैं। कोविड-19 महामारी के दौरान प्रधानमंत्री की किसी विदेशी भूमि की यह पहली यात्रा होगी। मोदी, जो बुधवार (22 सितंबर) को संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी पांच दिवसीय यात्रा के लिए रवाना होंगे, न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) सत्र में भाग लेंगे। इसके अलावा, वह अन्य देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे और क्वाड में भाग लेंगे। पीएम मोदी रविवार (27 सितंबर) को भारत लौटेंगे।
प्रधानमंत्री मोदी बुधवार सुबह करीब 11 बजे दिल्ली से अमेरिका के लिए अपनी यात्रा शुरू करेंगे।

न्यूयॉर्क में UNGA सत्र को संबोधित करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा का एक संभावित कार्यक्रम यहां दिया गया है:

  • 22 सितंबर: प्रधानमंत्री मोदी के कोविड-19 शिखर सम्मेलन में भाग लेने की संभावना है।
  • 23 सितंबर: वह द्विपक्षीय बैठकों के लिए जापानी पीएम योशीहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात करेंगे। बाद में, वह वाशिंगटन में प्रमुख अमेरिकी कंपनियों के कई शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। ऐप्पल के सीईओ टिम कुक उनमें से एक होने की उम्मीद है।

उसी दिन, मोदी अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिलेंगे, जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा आयोजित एक भव्य रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा।

  • 24 सितंबर: मोदी और बाइडेन के वाशिंगटन में अपनी व्यक्तिगत वार्ता में व्यापार, निवेश और रक्षा और सुरक्षा में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर विचार-विमर्श करने की उम्मीद है। मोदी और बाइडेन के बीच द्विपक्षीय वार्ता में प्रमुख क्षेत्रीय मुद्दों के अलावा कट्टरपंथ और आतंकवाद से निपटने के तरीके तलाशने की उम्मीद है।

अमेरिकी नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के अलावा, पीएम मोदी उसी दिन वाशिंगटन में चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता या QUAD के पहले व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जिसमें व्यापक रूप से समकालीन वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है।

  • 25 सितंबर: वाशिंगटन में अपनी व्यस्तताओं को समाप्त करने के बाद, मोदी इस दिन संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क जाएंगे। उनका न्यूयॉर्क में लगभग 6:30 बजे (IST) संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 76वें सत्र के उच्च-स्तरीय खंड की सामान्य बहस को संबोधित करने का कार्यक्रम है।

मोदी की यात्रा की तैयारियों के तहत भारत और अमेरिका ने कई बैठकें कीं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने जुलाई में भारत की दो दिवसीय यात्रा की। इससे पहले, अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे ऑस्टिन ने मार्च में नई दिल्ली की तीन दिवसीय यात्रा की थी।

भारत-प्रशांत क्षेत्र में व्यावहारिक सहयोग को बढ़ावा देने के साथ-साथ समूह के प्रति वाशिंगटन की प्रतिबद्धता के बारे में एक मजबूत संकेत भेजने के लिए अमेरिका क्वाड के नेताओं के व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। मार्च में, राष्ट्रपति बिडेन ने आभासी प्रारूप में QUAD नेताओं के पहले शिखर सम्मेलन की मेजबानी की, जो एक इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लिए प्रयास करने की कसम खाई थी, जो स्वतंत्र, खुला, समावेशी, लोकतांत्रिक मूल्यों से जुड़ा हुआ है, और जबरदस्ती से अप्रतिबंधित है, एक स्पष्ट संदेश भेज रहा है। चीन को संदेश।

मोदी ने आखिरी बार सितंबर 2019 में अमेरिका का दौरा किया था जब उन्होंने और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ह्यूस्टन में हाउडी-मोदी कार्यक्रम को संबोधित किया था।

About team HNI

Check Also

जेल से ही चलेगी दिल्ली की सरकार, ED हिरासत से अरविंद केजरीवाल का दूसरा निर्देश…

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के मुखिया भले ही ED हिरासत में हो, लेकिन काम …

Leave a Reply