Friday , April 26 2024
Breaking News
Home / दिल्ली / महिला कैडेटों के लिए NDA की तैयारी, मई से परीक्षा: केंद्र से सुप्रीम कोर्ट

महिला कैडेटों के लिए NDA की तैयारी, मई से परीक्षा: केंद्र से सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली: राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) महिला कैडेटों के प्रवेश के लिए तैयार की जा रही है और महिलाएं मई 2022 से प्रवेश परीक्षा में बैठ सकती हैं, सरकार ने मंगलवार को कहा, सुप्रीम कोर्ट द्वारा मौजूदा प्रेरण नीति को भेदभावपूर्ण पाए जाने के जवाब में सरकार ने मंगलवार को कहा। .

आज सुप्रीम कोर्ट के समक्ष दायर एक अतिरिक्त हलफनामे में, सरकार ने कहा कि वह “उपयुक्त” चिकित्सा और शारीरिक फिटनेस मानकों को स्थापित करने और “आवश्यक” बुनियादी ढांचे के निर्माण की प्रक्रिया में है, जिसमें “पुरुष और महिला आवासीय क्षेत्रों के बीच मजबूत शारीरिक अलगाव” शामिल है। .

सरकार ने यह भी कहा कि “शारीरिक प्रशिक्षण को कम करना, और सेवा विषयों जैसे फायरिंग, धीरज प्रशिक्षण, फील्ड क्राफ्ट और जमीन से दूर रहना … सशस्त्र बलों की युद्ध योग्यता को हमेशा प्रभावित करेगा”।

“… चयन मानदंडों को पूरा करने वाले केवल चिकित्सकीय रूप से फिट उम्मीदवारों को अनुमति है… पुरुष कैडेटों के लिए मानक मौजूद हैं, महिलाओं के लिए उपयुक्त मानक तैयार करने की प्रक्रिया में हैं… उम्र और प्रशिक्षण की प्रकृति को ध्यान में रखते हुए, साथ ही कार्यात्मक/ परिचालन आवश्यकताओं, “सरकार ने अदालत को बताया।

सरकार ने अदालत को बताया कि चूंकि “महिला उम्मीदवारों के लिए कोई समानांतर (शारीरिक) मानक नहीं थे” इसलिए इन्हें भी तैयार किया जा रहा था; “… मुद्दे को विस्तृत विश्लेषण की आवश्यकता है, जिसमें परिचालन तत्परता बनाए रखने के लिए विशेषज्ञ इनपुट शामिल हैं।”

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी 650
मई 2022 से एनडीए परीक्षा में बैठ सकती हैं महिलाएं, सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया (फाइल)

सरकार ने यह भी कहा कि महिला कैडेटों को शामिल करने से पहले उसे स्त्री रोग विशेषज्ञों, खेल चिकित्सा विशेषज्ञों और परामर्शदाताओं, नर्सिंग स्टाफ और महिला परिचारकों को शामिल करना होगा।

“उपरोक्त को पूरा करने के लिए, एक अध्ययन समूह का गठन किया गया है, जिसमें एनडीए में महिला कैडेटों के लिए व्यापक पाठ्यक्रम को तेजी से तैयार करने के लिए विशेषज्ञ शामिल हैं …”

इस महीने की शुरुआत में सरकार ने अगस्त में सुप्रीम कोर्ट के एक अंतरिम आदेश का जवाब दिया – जिसके तहत सरकार और सशस्त्र बलों को अदालत के आदेश का सामना करने के बजाय स्वयं कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया गया था – यह कहने के लिए कि महिलाएं अब एनडीए प्रवेश परीक्षा में बैठ सकती हैं। .

जब देश के सशस्त्र बलों में पुरुषों और महिलाओं के लिए समान सेवा के अवसरों की बात आई तो अदालत ने “मानसिकता की समस्या” और “लिंग भेदभाव” को रेखांकित किया।

अदालत एक याचिका का जवाब दे रही थी जिसमें तर्क दिया गया था कि एनडीए से योग्य महिला उम्मीदवारों का स्पष्ट बहिष्कार असंवैधानिक था और पूरी तरह से उनके लिंग के आधार पर किया गया था।

अगस्त में अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल ऐश्वर्या भाटी ने कहा था: “… एक अलग तरह का प्रशिक्षण है” और दावा किया कि “आखिरकार यह (महिलाओं को छोड़कर) राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है”।

एक महीने बाद सुश्री भाटी ने अदालत से कहा: “यह साझा करते हुए खुशी हो रही है। महिलाओं को एनडीए में प्रवेश दिया जाएगा।”

पिछले साल – एक अन्य वाटरशेड फैसले में – अदालत ने कहा था कि सेना में महिलाओं को पुरुषों के बराबर कमान की स्थिति और स्थायी कमीशन मिल सकता है, और इसके विपरीत सरकार के “भेदभावपूर्ण” और “परेशान करने वाले” तर्कों को खारिज कर दिया।

About team HNI

Check Also

जेल से ही चलेगी दिल्ली की सरकार, ED हिरासत से अरविंद केजरीवाल का दूसरा निर्देश…

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के मुखिया भले ही ED हिरासत में हो, लेकिन काम …

Leave a Reply