Sunday , May 5 2024
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती का स्मरणोत्सव समारोह का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी करेंगे।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती का स्मरणोत्सव समारोह का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी करेंगे।

पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्मरणोत्सव का उद्घाटन समारोह 23 जनवरी को कोलकाता में विक्टोरिया मेमोरियल में करेंगे। राष्ट्र के प्रति नेताजी की अदम्य भावना और निस्वार्थ सेवा को सम्मान देने और स्मरण करने के लिए, भारत सरकार ने उनके जन्मदिन 23 जनवरी को हर साल “पराक्रम दिवस” के रूप में मनाने का निर्णय लिया है, ताकि देश के लोगों को, विशेष रूप से युवाओं को प्रेरित किया जा सके।

नई दिल्ली-संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने आज यह घोषणा किया कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती वर्ष के अवसर पर राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गर्मजोशी के साथ पूरे देश में एक वर्ष तक चलने वाले समारोह की औपचारिक शुरूआत 23 जनवरी, 2021 से की जाएगी। पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि राष्ट्र के प्रति नेताजी की अदम्य भावना और निस्वार्थ सेवा को सम्मान देने और स्मरण करने के लिए, भारत सरकार ने उनके जन्मदिन 23 जनवरी को हर साल “पराक्रम दिवस” के रूप में मनाने का निर्णय लिया है, ताकि देश के लोगों को, विशेष रूप से युवाओं को प्रेरित किया जा सके, विपत्ति में धैर्य के साथ काम करने, जैसा नेताजी ने किया था, की प्रेरणा दी जा सके और देशभक्ति की भावना का संचार किया जा सके। आज इस आशय की गजट अधिसूचना जारी कर दी गई है। मंगलवार को नई दिल्ली में पत्रकारों को संबोधित करते हुए पर्यटन मंत्री पटेल ने कहा कि स्मरणोत्सव का उद्घाटन समारोह 23 जनवरी 2021 को कोलकाता में विक्टोरिया मेमोरियल में होगा जिसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे।

इस अवसर पर नेताजी के उपर एक स्थायी प्रदर्शनी और प्रोजेक्शन मैपिंग शो का उद्घाटन किया जाएगा। नेताजी की थीम पर आधारित “अमरानुतनजूबोनेरीदूत“का भी आयोजन किया जाएगा। संस्कृति मंत्री पटेल ने कहा कि इस दिन एक स्मारक सिक्का और डाक टिकट भी जारी किया जाएगा। उसी दिन कोलकाता के नेशनल लाइब्रेरी में एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ’री-विजिटिंग द लेगेसी ऑफ नेताजी सुभाष इन 21 सेंचुरी’और एक आर्टिस्ट कैंप का आयोजन किया जा रहा है। संस्कृति मंत्री द्वारा 15 दिसबंर, 2020 को एक बैठक बुलाई गई, जिसमें भारतीय राष्ट्रीय सेना के दिग्गजों सहित प्रतिष्ठित व्यक्तियों को इस स्मरणोत्सव के लिए आयोजित होने वाले कार्यक्रमों/गतिविधियों पर विचार-विमर्श करने के लिए आमंत्रित किया गया। इस उद्देश्य के लिए, 8 जनवरी 2021 को गजट अधिसूचना जारी किया जा चुका है। समिति के सदस्यों में विशिष्ट नागरिक, इतिहासकार, लेखक, विशेषज्ञ, नेताजी सुभाष चंद्र बोस के परिवार के सदस्यों के साथ-साथ आजाद हिंद फौज (आईएनए) से जुड़े हुए प्रतिष्ठित लोग शामिल थे।

About team HNI

Check Also

केक खाने से हुई बच्ची की मौत के मामले में बड़ा खुलासा, जांच रिपोर्ट में चौंकाने वाली बात आई सामने

पंजाब/पटियाला। मार्च के महीने में पंजाब के पटियाला में हुई 10 साल की बच्ची की …

Leave a Reply