Thursday , April 25 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / सुप्रीम कोर्ट : सेना को अवमानना की चेतावनी से चेती मोदी सरकार, कहा- सभी पात्र महिला अफसरों को मिलेगा स्थायी कमीशन

सुप्रीम कोर्ट : सेना को अवमानना की चेतावनी से चेती मोदी सरकार, कहा- सभी पात्र महिला अफसरों को मिलेगा स्थायी कमीशन

नई दिल्ली। महिला सैन्य अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने को लेकर सेना को अवमानना चेतावनी के बाद मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को आश्वस्त किया कि सभी पात्र महिला सैन्य अधिकारियों को स्थायी कमीशन दिया जाएगा। 
मोदी सरकार ने शीर्ष कोर्ट से वादा किया कि उन 11 महिला सैन्य अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने पर शीघ्र निर्णय लिया जाएगा, जिन्होंने स्थायी कमीशन को लेकर सुप्रीम कोर्ट की शरण ली है। बीते अक्टूबर माह में भारतीय सेना ने 39 महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन प्रदान किया था। सेना के अधिकारियों ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने सेना से इन अधिकारियों को एक नवंबर तक स्थायी कमीशन देने का निर्देश दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने 22 अक्टूबर को सात कार्यदिवस के भीतर 39 महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने का निर्देश दिया था।
शीर्ष अदालत ने यह आदेश तब दिया था जब केंद्र सरकार ने बताया था कि अदालती आदेश के तहत 71 सैन्य अधिकारियों में से 39 अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने के योग्य पाया गया है। न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली दो सदस्यीय पीठ ने इन सभी 39 महिला सैन्य अधिकारियों को एक नवंबर तक स्थायी कमीशन प्रदान करने के लिए कहा था। बीते 22 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के बताया था कि स्थायी कमीशन के लिए 72 महिला आवेदकों में से एक ने खुद सेवामुक्त होने का निर्णय लिया है। बाकी 71 महिला अधिकारियों में से सात को चिकित्सकीय रूप से अनफिट करार दिया गया और 25 अधिकारियों को अनुशासन सहित अन्य कारणों के कारण स्थायी कमीशन के योग्य नहीं माना गया है।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply