Tuesday , April 23 2024
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / तालिबान सरकार ने उड़ानें फिर से शुरू करने के लिए भारत से संपर्क किया

तालिबान सरकार ने उड़ानें फिर से शुरू करने के लिए भारत से संपर्क किया

नए तालिबान शासन के तहत अफगानिस्तान नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने भारत के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) को पत्र लिखकर अपनी एयरलाइंस काम एयर और एरियाना अफगान एयरलाइन द्वारा दिल्ली के लिए और से संचालित उड़ानों को फिर से शुरू करने की मांग की है| DGCA प्रमुख अरुण कुमार ने पत्र प्राप्त करने की पुष्टि की, और कहा कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय इस मामले पर फैसला करेगा क्योंकि यह एक नीतिगत मुद्दा था।

अफगानिस्तान के हवाई क्षेत्र को ‘अनियंत्रित’ घोषित किया गया था और काबुल के तालिबान के अधिग्रहण के बाद 16 अगस्त को नागरिक उड़ानों के लिए प्रभावी रूप से बंद कर दिया गया था। तब से, तालिबान सरकार ने कतर की मदद से काबुल सहित देश के कई हवाई अड्डों को फिर से शुरू करने में कामयाबी हासिल की है।

एरियाना अफगान एयरलाइन पहले से ही घरेलू उड़ानों का संचालन कर रही है, और अधिग्रहण के बाद पहली अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ान 13 सितंबर को पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस द्वारा इस्लामाबाद और काबुल के बीच संचालित की गई थी। वर्तमान में, काबुल से पाकिस्तान और ईरान के लिए नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित की जा रही हैं।

अफगानिस्तान के नागरिक उड्डयन और परिवहन मंत्री अल्हज हमीदुल्लाह अखुंदज़ादा ने कुमार को संबोधित 7 सितंबर को लिखे पत्र में लिखा है: “इस पत्र का इरादा हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन और हमारे राष्ट्रीय वाहक (एरियाना) के आधार पर दो देशों के बीच सुगम यात्री आंदोलन को बनाए रखना है। अफगान एयरलाइन और काम एयर) ने अपनी निर्धारित उड़ानें शुरू करने का लक्ष्य रखा है। इसलिए, अफगानिस्तान नागरिक उड्डयन प्राधिकरण आपसे उनकी वाणिज्यिक उड़ानों की सुविधा के लिए अनुरोध करता है।”

उन्होंने कहा, “अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात का नागरिक उड्डयन अपने उच्चतम आश्वासन का लाभ उठाता है।” “जैसा कि आपको अच्छी तरह से सूचित किया जाता है कि हाल ही में अमेरिकी सैनिकों द्वारा उनकी वापसी से पहले काबुल हवाई अड्डे को क्षतिग्रस्त और निष्क्रिय कर दिया गया था। हमारे कतर भाई की तकनीकी सहायता से, हवाईअड्डा एक बार फिर से चालू हो गया और इस संबंध में 6 सितंबर को एक नोटम जारी किया गया, ”अखुंदजादा ने डीजीसीए को लिखे पत्र में लिखा।

अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद, काबुल हवाई अड्डा भारत सहित विभिन्न देशों द्वारा किए गए निकासी अभियानों के केंद्र में था।

तालिबान के अधिग्रहण से पहले, भारत की राष्ट्रीय वाहक एयर इंडिया और कम लागत वाली एयरलाइन स्पाइसजेट ने दिल्ली और काबुल के बीच उड़ानें संचालित कीं। जबकि एयर इंडिया ने 15 अगस्त को काबुल के लिए अपनी अंतिम निर्धारित उड़ान संचालित की, स्पाइसजेट ने पिछले साल कोविड -19 महामारी के दौरान अपनी उड़ानें निलंबित कर दी थीं। इन उड़ानों ने मुख्य रूप से यात्रियों के रूप में चिकित्सा पर्यटकों, छात्रों और व्यापारियों को उड़ाया, जबकि मसालों और सूखे मेवों को कार्गो के रूप में ले जाया गया।

About team HNI

Check Also

भारतीय राजनयिक को कनाडा ने किया निष्कासित, पीएम ट्रूडो ने लगाए ये गंभीर आरोप…

ओटावा। कनाडा और भारत के बीच मनमुटाव बढ़ता जा रहा है। इस बीच, कनाडा ने भारत …

Leave a Reply