Tuesday , April 16 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड में प्रकोष्ठ से हटेंगे दूरदराज में तैनात शिक्षक और अधिकारी

उत्तराखंड में प्रकोष्ठ से हटेंगे दूरदराज में तैनात शिक्षक और अधिकारी

 शिक्षा सचिव के निर्देशन में नई शिक्षा नीति के लिए गठित प्रकोष्ठ भंग नहीं होगा, लेकिन उसमें दूरस्थ क्षेत्रों से तैनात शिक्षक व अधिकारी हटेंगे। इनके स्थान पर देहरादून में तैनात शिक्षक और शिक्षा निदेशालयों में कार्यरत अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने शुक्रवार को इस संबंध में सचिव बीवीआरसी पुरुषोत्तम से वार्ता कर उन्हें निर्देश दिए।

उत्तराखंड में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित स्टीयङ्क्षरग कमेटी की बैठक में प्रकोष्ठ के गठन का फैसला लिया गया था। शिक्षा विभाग ने शिक्षा मंत्री का अनुमोदन लिए बगैर ही प्रकोष्ठ में 13 कार्मिकों की तैनाती कर दी। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने इस पर आपत्ति की थी। उनका कहना है कि एनईपी को लेकर एससीईआरटी पहले से कार्यरत है। टास्क फोर्स भी है।

शिक्षा मंत्री की आपत्ति के मद्देनजर सचिव ने शुक्रवार को उनसे वार्ता की। सचिव ने प्रकोष्ठ की जरूरत पर जोर दिया तो विभागीय मंत्री ने उस पर सहमति दी, लेकिन इसमें दूरदराज से शिक्षकों व अधिकारियों को तैनात नहीं करने के निर्देश दिए। उधर, सचिव बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने कहा कि शिक्षा मंत्री के निर्देशों के मुताबिक कार्यवाही की जाएगी।

11 उप शिक्षा निदेशक बने संयुक्त निदेशक

शिक्षा विभाग में अधिकारियों को फिर पदोन्नति का तोहफा मिला है। सरकार ने संयुक्त निदेशक पदों पर 11 उप निदेशकों को पदोन्नत किया है। शिक्षा सचिव बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने शुक्रवार को पदोन्नति आदेश जारी किए।

प्रदेश में पदोन्नति को लेकर शिक्षाधिकारियों की मुराद पूरी हो गई। इससे पहले सरकार ने अपर शिक्षा निदेशक के नौ पदों पर पदोन्नति की थी। श्रेष्ठता व ज्येष्ठता के आधार पर हुई पदोन्नति की दौड़ में 20 शिक्षाधिकारी शामिल थे। अपर निदेशक पदों पर पदोन्नति के बाद संयुक्त निदेशक पद रिक्त हो गए थे। संयुक्त निदेशक के रिक्त पदों पर पदोन्नति के लिए बीते दिनों सचिवालय में डीपीसी हुई थी।

डीपीसी की संस्तुति को उच्चानुमोदन के बाद पदोन्नत अधिकारियों की सूची जारी कर दी गई है। संयुक्त निदेशक बनने वाले अधिकारियों में मदन सिंह रावत, हरीश चंद्र सिंह रावत, सुभाष चंद्र भट्ट, विनोद प्रसाद सेमल्टी, गजेंद्र सिंह सोन, कुलदीप गैरोला शामिल हैं। इसके अतिरिक्त कुंवर सिंह, चित्रानंद काला, आनंद भारद्वाज, नवीन चंद्र पाठक व यशवत सिंह चौधरी भी संयुक्त निदेशक पद पर पदोन्नत किए गए हैं।

ये भी पढ़ें..

देहरादून में पुलिस ने कश्मीरी छात्रों को उठाया, सुरक्षा एजेंसियों से मिले थे इनपुट

हमसे फेसबुक में जुड़ने के लिए यहाँ click करे

About team HNI

Check Also

Election 2024: पीएम मोदी इस दिन उत्तराखंड में भरेंगे चुनावी हुंकार, यहां करेंगे जनसभा को संबोधित

देहरादून। उत्तराखंड में पहले चरण के साथ ही 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव 2024 के …

Leave a Reply