Thursday , March 28 2024
Breaking News
Home / राज्य / श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए नींव भराई का काम सोमवार से शुरू, कार्यस्थल पर ट्रस्टियों ने किया पूजन

श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए नींव भराई का काम सोमवार से शुरू, कार्यस्थल पर ट्रस्टियों ने किया पूजन

अयोध्या-भगवान राम की नगरी अयोध्या में भव्य निर्माण मंदिर के लिए बहुप्रतीक्षित नींव भराई का काम सोमवार से शुरू कर दिया गया है। रामलला मंदिर के प्रांगण में सोमवार को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपतराय बंसल के साथ अन्य ने नींव भराई से पहले प्रायश्चित पूजन के साथ ही खोदाई वाले क्षेत्रफल का समतलीकरण व मिट्टी को रोलर से दबाने का कार्य शुरू कर दिया गया। चंपतराय ने बताया कि धरती पर फावड़ा चलाया, खोदाई की, इसलिए प्रायश्चित पूजन किया गया। उन्होंने बताया कि अयोध्या में पांच अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया था।

इसके लम्बे समय के बाद बेहद मजबूत मंदिर बनाने की प्रक्रिया चलती रही। तमाम परीक्षण की रिपोर्ट मिलने के बाद सोमवार से नींव भराई का काम शुरू हो गया है। कारसेवकपुरम में पत्रकारों से बातचीत में ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने जानकारी देते हुए बताया कि जन्मभूमि परिसर में जिस स्थान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूमि पूजन किया था, वह समुद्रतल से 105 मीटर ऊंचाई पर था। रडार सर्वे के बाद जब पता चला कि यहां से 12-13 मीटर नीचे तक मलबा है, तो इसे हटाने का कार्य शुरू किया गया। 10 मीटर गहराई के बाद साफ सुथरी मिट्टी  दिखने लगी। 40 फीट (12 मीटर ) के नीचे अब खोदाई का कार्य नहीं किया जाएगा। गहरे तल पर समतलीकरण व रोलर चलाकर मिट्टी को दबाने का कार्य शुरू हो गया है। इसके बाद एक सप्ताह के भीतर ही अभ्रक, सीमेंट, मौरंग, कंकरीट, फ्लाई ऐश आदि मिश्रित सामग्री से 40 मीटर ऊपर तक इसकी फिलिंग होगी। साथ ही रिटेनिंग वॉल भी बनाई जएगी। सतह तक आने के बाद भी दो फीट मिट्टी की पटाई होगी और फिर इसके आगे मंदिर निर्माण में शिलाओं का प्रयोग शुरू होगा।

उन्होंने बताया कि अपेक्षा से कई गुना ज्यादा निधि समर्पण हुआ। देश भर में उत्साह रहा। अब निधि समर्पण अभियान समाप्त हुआ है, लेकिन पीएनबी, बॉब व एसबीआई के खातों में धनराशि जमा करने की सभी विधियों से मंदिर के लिए निधि समर्पित की जा सकती है। ट्रस्ट की वेबसाइट पर जाकर सहायता ली जा सकती है। उन्होंने बताया कि निधि समर्पण अभियान में नौ लाख कार्यकर्ता, एक लाख 75 हजार टोलियां घर-घर गईं। समर्पित निधि तीन हजार करोड़ के  पार चली गई है। देश के एक हजार जिलों में इसका ऑडिट चल रहा है। हरियाणा राज्य के कैथल जिले में ऑडिट पूरा हो गया। वहां कूपन, बैंक में जमा धनराशि का मिलान हो गया है। कहा कि डिजिटल प्लेटफार्म की मदद से हम प्रत्येक बैंक की शाखाओं को मार्च के प्रथम सप्ताह तक के पेडगिं चेक के बारे में बताने में सक्षम थे। अभियान की मॉनीटरिंग दिल्ली से 22 चार्टेड अकांउटेंट कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि मार्च तक चार से पांच लाख लोगों ने ऑनलाइन तरीके से निधि समर्पित की, जिसमें से 15 हजार लोग रसीद की डिमांड कर रहे थे। इसके बाद डिजिटल प्लेटफार्म की मदद से विशेषज्ञों ने मात्र चार से पांच दिन में सभी को ऑनलाइन रसीद भेज दी। कहा कि ट्रस्ट की पूरी व्यवस्था को डिजिटलाइज करने की तैयारी है। कार्यस्थल पर प्रायश्चित पूजन के दौरान राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चम्पत राय, ट्रस्टी डॉ अनिल मिश्र, राजा विमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र, महंत दिनेन्द्र दास तथा जिलाधिकारी अनुज झा व डीआइजी दीपक कुमार ने नींव भराई के लिए पूजन का काम सम्पन्न कराया।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply