Saturday , February 17 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / सीएम धामी ने की घोषणा, नौकरियों में खिलाड़ियों के लिए इतने प्रतिश कोटा बहाल करेगी सरकार

सीएम धामी ने की घोषणा, नौकरियों में खिलाड़ियों के लिए इतने प्रतिश कोटा बहाल करेगी सरकार

देहरादून। सरकारी नौकरियों में प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए चार प्रतिशत कोटा बहाल होगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गोवा में 37वें राष्ट्रीय खेलों के लिए उत्तराखंड की 240 सदस्यीय टीम को रवाना करते हुए कहा, इसकी प्रक्रिया अंतिम चरण हैं।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा, खिलाड़ियों को विश्वविद्यालयों एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पांच प्रतिशत खेल कोटा मिलेगा। इसके लिए नियमावली बनाई जा रही है। मुख्य सेवक सदन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा, खेल संस्कृति का विकास सरकार की प्राथमिकता में है। सरकार चार हजार उभरते खिलाड़ियों को छात्रवृत्ति दे रही है।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि उत्तराखंड में 14 से 23 वर्ष तक के खिलाड़ियों को सीएम खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना में 2000 रुपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति और हर साल खेल किट खरीदने के लिए 10 हजार रुपये दिए जा रहे हैं। सीएम उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना में आठ से 14 वर्ष के उभरते खिलाड़ियों को प्रतिमाह 1500 रुपये छात्रवृत्ति दी जा रही है। सीएम खेल विकास निधि की भी स्थापना की गई। प्रतियोगिता और प्रशिक्षण शिविरों में यात्रा के दौरान दुर्घटना पर खिलाड़ियों को आर्थिक मदद भी दी जा रही है।

विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार ने बताया कि गोवा में होने जा रहे राष्ट्रीय खेलों में इस बार उत्तराखंड की ओर से 240 सदस्यीय दल हिस्सा ले रहा है। इसमें 177 खिलाड़ियों के साथ 63 टीम ऑफिशियल्स है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय खेल के दौरान उत्तराखंड के खिलाड़ी 25 स्पर्धाओं में हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम के दौरान उत्तराचल ओलंपिक एसोसिएशन संघ के अध्यक्ष निर्मान मुखर्जी, महासचिव डॉ. डीके सिंह, निदेशक खेल जितेंद्र कुमार सोनकर, डॉ. अलकनंदा अशोक आदि मौजूद रहे।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply