Thursday , April 25 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड : कांवड़ यात्रा को लेकर रोड मैप तैयार, रूट हुए निर्धारित

उत्तराखंड : कांवड़ यात्रा को लेकर रोड मैप तैयार, रूट हुए निर्धारित

ऋषिकेश: 14 जुलाई से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा को लेकर प्रशासन ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। साफ-सफाई, पानी, रोशनी व सुरक्षा को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। कांवड़ यात्रा तैयारियों के तहत एसडीएम ने स्थानीय व्यापारियों और विभिन्न वाहन यूनियनों के पदाधिकारियों के साथ भी बैठक की। यात्रा के दौरान ओवररेटिंग रोकने के लिए व्यापारिक प्रतिष्ठानों में रेट लिस्ट चस्पा नहीं होने पर संबंधित अधिकारियों को सख्ती से कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
सोमवार को तहसील कैंपस में आयोजित बैठक में एसडीएम शैलेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि कांवड़ यात्रा में वाहन सवार कावड़ियों का शहर में प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। पैदल कावड़िये शहर से गुजर सकेंगे। गौमुख जाने वाले कांवड़ियों को रायवाला क्षेत्र से रानीपोखरी होते हुए बड़कोट मार्ग से गंगोत्री भेजा जाएगा।
एसडीएम ने दो साल बाद शुरू हो रही कांवड़ यात्रा में 5 करोड़ से अधिक कांवड़ियों की आमद की संभावना जताते हुए विभागीय अधिकारियों को पेयजल, सफाई, शौचालय, अस्थायी पार्किंग आदि के इंतजाम दो दिन में पूरे करने के निर्देश दिए। नगर निगम को हिदायत दी कि खुले में शौच की शिकायत नहीं मिले, लिहाजा आसपास के अन्य नगर निकायों से तालमेल बिठाकर यात्रा रूट और अस्थायी पार्किंग में पर्याप्त शौचालयों की व्यवस्था करें।
एसडीएम ने बताया कावड़ियों के लिए 6 वाहन पार्किंग चिन्हित की गई हैं। जिनमें आईडीपीएल क्षेत्र में दो, भरत विहार में एक और शहर में नेशनल हाईवे के किनारे एक पार्किंग शामिल है। वाहनों का दबाव बढ़ने पर चंद्रभागा नदी में भी पार्किंग की वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply