Saturday , April 27 2024
Breaking News
Home / उत्तरकाशी / उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और टिहरी जिले में बारिश का कहर

उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और टिहरी जिले में बारिश का कहर

कई जगह घरों में घुसा पानी

  • आकाशीय बिजली गिरने से 40 भेड़ बकरियां मरीं
  • नई टिहरी में तीन बाइक मलबे में दबी
  • ओलावृष्टि से चार लाख मछलियों के बीज हुए नष्ट

देहरादून। उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और टिहरी जिले में सोमवार शाम अतिवृष्टि ने कहर बरपा दिया है। बरसाती नाले में उफान आने से गांव में अफरा तफरी मच गई। गाजणा क्षेत्र के कमद गांव में भी अतिवृष्टि से घर-दुकानों में पानी घुस गया।

अतिवृष्टि से जिले में फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। मोरी के ब्लांक कांग्रेस अध्यक्ष राजपाल रावत ने बताया कि सोमवार को फिताड़ी एवं रेक्चा गांव के सामने खौका नामे तोक में आकाशीय बिजली गिरने से रणवीर सिंह, सिल्ली राम, प्रह्लाद सिंह की करीब 40 भेड़ बकरियां मर गई। जौनुपर विकास खंड के ग्राम पंचायत बांडाचक के कंडाल गांव में अतिवृष्टि से खेतों को भारी नुकसान पहुंचा है। सोमवार शाम पांच बजे जौनपुर क्षेत्र में एकदम तेज बारिश हुई। झीड़खाले में बाढ़ आने से पानी और मलबा खेतों में जा घुसा। गेहूं की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई है। थत्यूड़-बांडाचक सड़क पर खड़ी तीन बाइक मलबे में दब गई हैं।

भिलंगना ब्लॉक के सौंप गांव में आजीविका संवर्द्धन के लिए ग्रामीणों के ओर से बनाए गए टैंकों को ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली गिरने से चार लाख से अधिक मछलियों के बीज को नुकसान हुआ है। साथ ही सीसीटीवी कैमरे, इनवर्टर और जेनरेटर सेट भी जल गए हैं। प्रभावितों ने शासन-प्रशासन से मुआवजे की मांग की है। भेंटी गांव के लोद तोक में आकाशीय बिजली गिरने से अब्बल सिंह फर्स्वाण की दो भैंस, दो बैल और एक गाय मलबे में दब गई। गोशाला भी पूरी तरह नष्ट हो गई है। पूर्ण सिंह की गोशाला को भी काफी नुकसान हुआ है। सूचना पर राजस्व उपनिरीक्षक मोहन सिंह बिष्ट और पशुपालन के कर्मचारियों ने स्थलीय निरीक्षण किया और नुकसान का जायजा लिया।
रुद्रप्रयाग में अतिवृष्टि से कई गांवों में हुआ भारी नुकसान अगस्त्यमुनि ब्लॉक के खांकरा, फतेहपुर और जखोली ब्लॉक के कोटली में अतिवृष्टि से कई गांवों में व्यापक नुकसान हुआ। कई आवासीय घरों व गौशालाओं में मलबा घुस गया है। साथ ही कई मकानों को क्षति भी पहुंची हैं। सड़कें व पैदल मार्ग भी जगह-जगह बाधित हो गए हैं।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply