Friday , March 29 2024
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / लोकसभा की 3, विधानसभा की 29 सीटों पर मतदान

लोकसभा की 3, विधानसभा की 29 सीटों पर मतदान

दादरा व नगर हवेली सहित लोकसभा की तीन और 13 राज्यों की 29 विधानसभा पर उपचुनाव (By-Elections) के लिए शनिवार सुबह मतदान (Voting) शुरू हो गया है. पहले  घंटे में ही कई विधानसभा सीटों पर 8 से 10 फीसदी तक मतदान हो चुका है. वोट डालने के लिए बड़ी संख्या में लोग मतदान केंद्र पहुंच रहे हैं. मतदाता ईवीएम में उम्मीदवारों का भविष्य लॉक करेंगे. मतदान प्रक्रिया के दौरान पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम के साथ ही कोविड बचाव उपाय भी सुनिश्चित किए गए हैं. अधिकतर सीटों पर मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच होगा. 

कर्नाटक की हनागल विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में लोगों मतदान किया. कर्नाटक में हनागल और सिंदगी विधानसभा सीट पर उपचुनाव में मतदान हो रहे हैं.हिमाचल प्रदेश की सिराज लोकसभा सीट पर करीब 10 फीसदी मतदान सुबह दो घंटे में हो चुका था. हनागर में 9 बजे तक 8.77 फीसदी वोटिंग हो चुकी है.

दादरा व नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश के मंडी और मध्य प्रदेश के खंडवा में लोकसभा सीटों पर उपचुनाव होगा. वहीं, जिन 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा, उनमें असम में पांच, पश्चिम बंगाल में चार, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश तथा मेघालय में तीन-तीन, बिहार, राजस्थान और कर्नाटक में दो-दो जबकि आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम तथा तेलंगाना की एक-एक सीट शामिल है. मतगणना दो नवंबर को होगी.

लोकसभा की तीन सीटों पर सदस्यों के निधन के चलते उपचुनाव हो रहे हैं. वहीं, कुछ विधानसभा सीटों पर विधायक के निधन के कारण जबकि कई सीटों पर विजयी उम्मीदवार के दल बदलने के लिए इस्तीफा देने के कारण सीट रिक्त हुई.

हिमाचल प्रदेश के CM जयराम ठाकुर ने परिवार के साथ डाला वोट

मंडी संसदीय सीट पर उपचुनाव में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने परिवार के साथ मुरहाग में मतदान केंद्र संख्या 36 पर वोट डाला. 

बिहार विधानसभा उपचुनाव में कुश्वेवरस्थान और तारापुर विधानसभा सीटों पर सुबह 11 बजे तक 21.79 फीसदी मतदान हुआ. 

मिजोरम में तुइरियाल विधानसभा उपचुनाव में सुबह 9 बजे तक 17% मतदान दर्ज किया गया: निर्वाचन आयोग

कड़ी सुरक्षा के बीच राजस्‍थान में दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू

राजस्थान में वल्लभनगर (उदयपुर) और धरियावद (प्रतापगढ़) विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शनिवार सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुआ. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि मतदान शाम छह बजे तक होगा और इसमें कोरोना वायरस संबंधी सभी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन होगा.

धरियावाद में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक गौतम लाल मीणा और वल्लभनगर में कांग्रेस विधायक गजेन्द्र सिंह शक्तावत के निधन के कारण उपचनुाव हो रहे हैं। इन दोनों नेताओं का कोविड-19 से निधन हो गया था. 

हरियाणा में ऐलनाबाद सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान आरंभ

हरियाणा के सिरसा जिले के ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र में शनिवार सुबह उपचुनाव के लिए मतदान आरंभ हुआ. अधिकारियों ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चलेगा. इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के उम्मीदवार अभय सिंह चौटाला की नजरें एक बार फिर इस सीट पर जीत हासिल करने पर टिकी हैं. चौटाला ने केंद्रीय कृषि कानूनों के मुद्दे पर विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था, जिसके चलते इस सीट पर उपचुनाव की जरूरत पड़ी है. 

इस सीट पर 1.85 लाख से अधिक मतदाता मतदान के पात्र हैं. मतदान के लिए कुल 211 केंद्र बनाए गए हैं जिनमें से 121 को संवेदनशील और अत्यधिक संवदेनशील माना गया है.

उपचुनाव में कुल 19 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें ज्यादातर निर्दलीय हैं. हालांकि अभय चौटाला, बेनीवाल और गोबिंद कांडा को प्रमुख उम्मीदवार माना जा रहा है. 

MP की एक लोकसभा, 3 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में कांग्रेस-बीजेपी में टक्कर

खंडवा लोकसभा सीट और तीन विधानसभा सीटों-अलीराजपुर जिले की जोबट (एसटी), सतना जिले की रैगांव (एससी) और निवाड़ी जिले की पृथ्वीपुर पर 30 अक्टूबर को मतदान होगा. इन चारों सीटों पर कुल 48 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं और मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस के बीच है. 

इन चार सीटों में से खंडवा लोकसभा सीट सहित दो सीटों पर भाजपा का कब्जा था, जबकि बाकी दो सीट कांग्रेस के पास थीं.

नगालैंड में एनडीपीपी के उम्मीदवार निर्विरोध विजयी

नगालैंड की शमातोर-चेसोर विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव की घोषणा की गई थी. हालांकि, क्षेत्रीय दल नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के उम्मीदवार को 13 अक्टूबर को निर्विरोध विजयी घोषित किया गया.

ये भी पढ़ें..

रोम में पीएम मोदी से भारतीय मूल के लोगों ने किया सवाल तो मिला ये जवाब

हमसे फेसबुक में जुड़ने के लिए यहाँ click करे

About team HNI

Check Also

उत्तराखंड: कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे इस नेता ने थामा भाजपा का दामन…

देहरादून। लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा (BJP) जमीनी मोर्चे पर मजबूती के लिए हर दांव …

Leave a Reply