Thursday , April 25 2024
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / रोम में पीएम मोदी से भारतीय मूल के लोगों ने किया सवाल तो मिला ये जवाब

रोम में पीएम मोदी से भारतीय मूल के लोगों ने किया सवाल तो मिला ये जवाब

प्रधानमंत्री मोदी G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इटली की राजधानी रोम पहुंचे हैं। रोम में  प्रधानमंत्री मोदी पियाजा गांधी में लगी महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करने भी पहुंचे। इस दौरान भारतीय मूल के लोगों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। भारतीय मूल के लोगों से मुलाक़ात के दौरान जब कुछ लोगों ने उनसे पूछा कि नरेंद्र भाई केम छो तो उन्होंने भी मुस्कुराते हुए जवाब दिया मजा मा छो।

महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली में बसे भारतीय समुदाय से भी मुलाकात की। इस दौरान वे संस्कृत में मंत्रो का जाप कर रहे कुछ लोगों से भी मिले। प्रधानमंत्री मोदी ने हाथ जोड़कर उनका अभिवादन किया और उनके साथ ओम नमः शिवाय के मंत्र को दोहराया। वहां मौजूद भीड़ प्रधानमंत्री को देखकर काफी उत्साहित थी। इस दौरान भीड़ ने मोदी-मोदी और भारत माता की जय के नारे भी लगाए।

इटली में आयोजित शिखर सम्मेलन में शामिल होने पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी जी-20 के नेताओं के साथ कोरोना महामारी, वैश्विक अर्थव्यवस्था और पर्यावरण के मुद्दे पर चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान 30 अक्टूबर को पोप से मिलने वेटिकन सिटी भी जाएंगे। इसके बाद वे 1 और 2 अक्टूबर को ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के आमंत्रण पर ग्लासगो के दौरे पर रहेंगे।

इसके अलावा शुक्रवार को रोम में प्रधानमंत्री मोदी ने यूरोपियन काउंसिल के अध्यक्ष चार्ल्स माइकल और यूरोपियन कमीशन की अध्यक्ष उर्सुला वोन डे लेयन के साथ भी मुलाकात की। दोनों नेताओं के साथ मुलाक़ात की तस्वीरें अपने ट्विटर अकाउंट से साझा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा कि हमने व्यापार, वाणिज्य, संस्कृति और पर्यावरण जैसे क्षेत्रों में भारत-यूरोपीय संघ की दोस्ती को गहरा करने के संबंध में व्यापक बातचीत की।  

प्रधानमंत्री मोदी का यह आठवां जी20 सम्मेलन है। जी-20 सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी दूसरे देशों के राष्ट्राध्यक्ष से द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। भारत भी 2023 में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। रोम में आयोजित यह शिखर सम्मेलन जी-20 का 16वां शिखर सम्मेलन है। 

ये भी पढ़ें..

 सात महीने से चेयरमैन के बिना निष्क्रिय पड़ा गौसंवर्धन के लिए बना कामधेनु आयोग

हमसे फेसबुक में जुड़ने के लिए यहाँ click करे

  

About team HNI

Check Also

जेल से ही चलेगी दिल्ली की सरकार, ED हिरासत से अरविंद केजरीवाल का दूसरा निर्देश…

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के मुखिया भले ही ED हिरासत में हो, लेकिन काम …

Leave a Reply