Friday , April 26 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / हल्द्वानी : लाठीचार्ज के खिलाफ एमबीपीजी कॉलेज में धरने पर बैठे छात्र-छात्रा

हल्द्वानी : लाठीचार्ज के खिलाफ एमबीपीजी कॉलेज में धरने पर बैठे छात्र-छात्रा

हल्द्वानी। एमबीपीजी कॉलेज में लाठीचार्ज के विरोध में आज शनिवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से जुड़े छात्र-छात्रा धरने पर बैठे रहे।
गौरतलब है कि स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश से वंचित सभी छात्रों को दाखिले दिए जाने की मांग को लेकर एमबीपीजी कॉलेज में शुक्रवार को बवाल हो गया था। आठ घंटे तक कॉलेज परिसर में अराजकता का माहौल रहा। गुस्साए छात्रों ने प्रवेश प्रक्रिया जबरन बंद करवाने के साथ ही कॉलेज के दफ्तर और कक्षाएं बंद करवा दीं, परीक्षा विभाग में तोड़फोड़ की।
दो छात्र पेट्रोल लेकर कॉलेज की तीसरी मंजिल की छत पर चढ़ गए थे और आत्मदाह करने की कोशिश की। इससे कॉलेज परिसर में भगदड़ मच गई। एक छात्र की जहर खाने की धमकी से बवाल बढ़ गया। प्राचार्य कक्ष के सामने बवाल कर रहे छात्रों को पुलिस ने लाठियां बरसाकर खदेड़ा तो वे कॉलेज के मुख्य गेट पर धरने पर बैठ गए थे।

छात्रों ने सीओ की गाड़ी को कॉलेज में अंदर आने से रोक दिया। इस पर पुलिस ने फिर छात्र नेताओं पर लाठियां फटकारीं। छात्रों ने नेशनल हाईवे पर जाम लगा दिया था। पुलिस के लाठीचार्ज से एक दर्जन से अधिक छात्र चोटिल हो गए। एक छात्र गौरव को उसके साथियों ने निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। बाद में गुस्साए छात्रों ने प्राचार्य को कक्ष में ही बंधक बना दिया और तीन घंटे बाद शाम पांच बजे मुक्त किया।
हल्द्वानी के एमबीपीजी कॉलेज में दाखिला न मिलने पर छात्रों ने शुक्रवार को बवाल कर दिया। हंगामा बढ़ता देख पुलिस ने किया लाठीचार्ज कर दिया। जिसमें कई छात्र घायल हो गए। इसी बीच एक छात्र आत्मदाह करने के लिए पेट्रोल लेकर कॉलेज की चौथी मंजिल की छत पर चढ़ गया। छात्रों और प्राध्यापकों ने उसके हाथ से पेट्रोल छीना। एक छात्र ने दाखिला न मिलने पर जहर खाने की दी धमकी तक दे डाली।
गुस्साए छात्रों ने सीओ की गाड़ी रोक ली और पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन किया। छात्रों ने नेशनल हाईवे भी जाम कर दिया। वहीं उग्र छात्रों ने कॉलेज के दफ्तर और कक्षाएं बंद करा दीं। कई बार भगदड़ का माहौल हो गया। हालत बिगड़ने पर सिटी मजिस्ट्रेट, एसपी सिटी फोर्स लेकर कॉलेज पहुंचे। जानकारी के मुताबिक स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश से वंचित सभी छात्रों को दाखिले दिए जाने की मांग को लेकर एमबीपीजी कॉलेज में शुक्रवार को बवाल हो गया। आठ घंटे तक कॉलेज परिसर में अराजकता का माहौल रहा।

प्राचार्य कक्ष के सामने बवाल कर रहे छात्रों को पुलिस ने लाठियां बरसाकर खदेड़ा तो वे कॉलेज के मुख्य गेट पर धरने पर बैठ गए। पुलिस की लाठियों से एक दर्जन से अधिक छात्र चोटिल हो गए। एक छात्र गौरव सम्मल को उसके साथियों ने निजी अस्पताल में भर्ती कराया। बाद में गुस्साए छात्रों ने प्राचार्य को कक्ष में ही बंधक बना दिया और तीन घंटे बाद शाम पांच बजे मुक्त किया।
प्राचार्य डॉ. बीआर पंत ने बताया कि पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर बीए में प्रवेश के लिए ऑफलाइन आवेदन फॉर्म जमा होने थे लेकिन आवेदन फॉर्म जमा होने की प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही छात्र नेताओं ने बवाल शुरू कर दिया। परीक्षा कक्ष में तोड़फोड़ की। स्थिति बिगड़ने पर पुलिस प्रशासन को सूचित करना पड़ा। छात्र नेता सभी को दाखिला देने की मांग कर रहे हैं जो संभव नहीं है। सीटों से अधिक प्रवेश नहीं दिए जा सकते। कॉलेज में बवाल करने और आत्मदाह की कोशिश करने, तोड़फोड़ करने के मामले में छह छात्र नेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के लिए पुलिस को तहरीर दी है।
एसपी सिटी डॉ. जगदीश चंद्र ने कहा कि महाविद्यालय में बवाल कर छात्रों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लाठियां फटकारनी पड़ीं। कॉलेज प्रशासन से वार्ता कर छात्रों को समझाने की कोशिश की गई, लेकिन छात्र नहीं माने।महाविद्यालय प्रशासन ने पुलिस की मदद मांगी थी जिस पर फोर्स भेजी गई। छात्रों का आंदोलन चलने तक फोर्स तैनात रहेगी।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply