Wednesday , March 27 2024
Breaking News
Home / उत्तरप्रदेश / महंत नरेंद्र गिरि की मृत्यु: सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी श्रद्धांजलि, कहा- ‘अपराधी को बख्शा नहीं जाएगा’

महंत नरेंद्र गिरि की मृत्यु: सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी श्रद्धांजलि, कहा- ‘अपराधी को बख्शा नहीं जाएगा’

प्रयागराज/लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार (21 सितंबर) को अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद (एबीएपी) के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि को उनके बाघंबरी मठ स्थित आवास पर श्रद्धांजलि दी. महंत नरेंद्र गिरि को अंतिम श्रद्धांजलि देने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा, “कल पोस्टमॉर्टम किया जाएगा। अपराधी को बख्शा नहीं जाएगा।”

सीएम योगी आदित्यनाथ ने संवाददाताओं से कहा, “महंत नरेंद्र गिरि की मौत की घटना के संबंध में कई सबूत एकत्र किए गए हैं। एडीजी जोन, आईजी रेंज, डीआईजी प्रयागराज सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की एक टीम मामले की जांच कर रही है।”

अतिरिक्त महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) प्रशांत कुमार के अनुसार महंत नरेंद्र गिरि के शिष्य आनंद गिरि के खिलाफ आईपीसी की धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाना) के तहत मामला दर्ज किया गया है, जिसका नाम महंत के सुसाइड नोट में भी सामने आया था। उत्तर प्रदेश। उन्होंने आगे कहा कि जांच जारी है और आनंद गिरी को पुलिस हिरासत में ले लिया गया है।

एबीएपी अध्यक्ष सोमवार को आवास स्थित बाघंबरी मठ में रहस्यमय परिस्थितियों में मृत पाए गए। मौके पर फॉरेंसिक टीम और स्पेशल टीम पहुंच गई है। घटना की जांच की जा रही है।

महंत को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में आनंद गिरी गिरफ्तार
उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि अखिल एबीएपी अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के शिष्य आनंद गिरी की मौत के मामले में उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाना) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

कुमार ने कथित तौर पर कहा, “सूचना मिली थी कि एबीएपी के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की आत्महत्या से मृत्यु हो गई। शिष्यों ने पुलिस को बताया कि दोपहर करीब 3 से 4 बजे, उन्होंने दरवाजा तोड़ दिया जो अंदर से बंद था और उसे पंखे से लटका हुआ पाया। “

“पुलिस फोरेंसिक और अन्य टीमों के साथ वहां पहुंची। एक सुसाइड नोट बरामद किया गया जिसमें उनके शिष्यों, आनंद गिरि और दो अन्य लोगों के नाम का उल्लेख किया गया था। नोट में, महंत नरेंद्र गिरि ने आरोप लगाया था कि आनंद गिरि और अन्य लोग उनके लिए जिम्मेदार थे। आत्महत्या। आनंद गिरी को उत्तराखंड पुलिस की मदद से हरिद्वार में हिरासत में लिया गया है”, उन्होंने कहा।

प्रयागराज के महानिरीक्षक (आईजी) केपी सिंह ने कहा, “प्रथम दृष्टया, यह आत्महत्या का मामला है। मैं आप सभी से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। हम मामले की जांच कर रहे हैं। हम फोरेंसिक जांच के बाद सुसाइड नोट जारी करेंगे। यह।”

आनंद गिरी ने हालांकि कहा, “यह उन लोगों द्वारा एक बड़ी साजिश है जो गुरुजी से पैसे वसूल करते थे और पत्र में मेरा नाम लिखा था। इसकी जांच की जानी चाहिए क्योंकि गुरु जी ने अपने जीवन में एक पत्र नहीं लिखा है और ऐसा नहीं कर सका है। आत्महत्या। उसकी लिखावट की जांच की जरूरत है।”

उन्होंने आगे अपील की, “मैंने अपना पूरा जीवन वहीं बिताया है और कभी कोई पैसा नहीं लिया। मेरे और गुरु जी के बीच सब कुछ अच्छा था। इसलिए मैं सरकार से इस मामले की पूरी जांच करने का अनुरोध करता हूं।”

पीएम मोदी, अमित शाह ने महंत नरेंद्र गिरि के निधन पर शोक व्यक्त किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद (एबीएपी) के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के निधन पर शोक व्यक्त किया, जो प्रयागराज के बाघंबरी मठ में रहस्यमय परिस्थितियों में मृत पाए गए थे।

पीएम मोदी ने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए कहा, “अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्री नरेंद्र गिरि जी का निधन अत्यंत दुखद है। आध्यात्मिक परंपराओं के प्रति समर्पित रहते हुए, उन्होंने संत समाज की विभिन्न धाराओं को एक साथ जोड़ने में एक बड़ी भूमिका निभाई। भगवान दे उसके पैरों में जगह है। ओम शांति।”

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने भी एबीएपी अध्यक्ष के निधन पर शोक व्यक्त किया और ट्वीट किया, “अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्री नरेंद्र गिरि जी का पूरा जीवन आध्यात्मिकता और धर्म के प्रचार, उत्थान और मानव सेवा के लिए समर्पित था। हमने एक देदीप्यमान नक्षत्र खो दिया है। उनके निधन के कारण सनातन संस्कृति की। मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि दिवंगत आत्मा को उनके चरणों में स्थान दें। ओम शांति।”

“अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि जी का निधन हम सभी के लिए एक अपूरणीय क्षति है। उनका पूरा जीवन समाज को समर्पित था। ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को उनके चरणों में स्थान और उन्हें शक्ति प्रदान करें।” शोक संतप्त अनुयायियों को नुकसान सहन करने के लिए। ओम शांति, “भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, जेपी नड्डा ने सोमवार को एक ट्वीट में कहा।

About team HNI

Check Also

पीएनबी की महिला अधिकारी ने की खुदकुशी

शनिवार को उत्तरप्रदेश के अयोध्या में पंजाब नेशनल बैंक की एक महिला अधिकारी ने ख़ुदकुशी …

Leave a Reply