Sunday , April 28 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / भूस्खलन और वर्षा से उत्तराखंड बेहाल, 83 सड़कें बंद

भूस्खलन और वर्षा से उत्तराखंड बेहाल, 83 सड़कें बंद

देहरादून। मानसून की दस्तक के साथ ही प्रदेश में भूस्खलन के कारण सड़कों के बंद होने का सिलसिला शुरू हो गया है। लैंडस्लाइड जोन ज्यादा दिक्कत पैदा कर रहे हैं।  
बीते शुक्रवार को चमोली जिले में सिरोहबगड़ में फिर मलबा आने से ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-58) फिर अवरुद्ध हो गया था, हालांकि देर शाम खोल दिया गया। लोनिवि के अनुसार प्रदेश भर में 83 सड़कें बंद हैं और 81 सड़कों को खोलने का काम जारी है।इनके अलावा 9 राज्य हाईवे, 10 मुख्य जिला मार्ग, 4 अन्य जिला मार्ग, 40 ग्रामीण सड़कें और पीएमजीएसवाई के तहत 20 सड़कें पहाड़ियों से मलबा और बोल्डर आने से अवरुद्ध हो गई हैं। बंद सड़कों को खोलने में 289 जेसीबी मशीनों को लगाया गया है।
राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार भारी वर्षा से कुछ जिलों में पेयजल और विद्युत आपूर्ति बाधित हुई है, उन्हें सुधारने का काम किया जा रहा है। प्रमुख अभियंता लोनिवि अयाज अहमद ने बताया क्रॉनिक लैंड स्लाइड जोन बारिशों के साथ फिर सक्रिय हो गए हैं। उधर ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिरोहबगड़ डेंजर जोन से लगातार भूस्खलन हो रहा है। यहां पर तीन दिनों से लगातार पहाड़ी से पत्थर गिर रहे हैं। जिस कारण उत्तरखंड की चारधाम और हेमकुंड साहिब की यात्रा पर जाने वाले भक्तों के साथ ही चमोली एवं रुद्रप्रयाग की जनता को दिक्कतें उठानी पड़ रही है।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply