Saturday , April 27 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / गढ़वाल विवि : पढ़ाई जरूरी नहीं, चुनाव को लेकर प्रदर्शन कर रहे छात्र

गढ़वाल विवि : पढ़ाई जरूरी नहीं, चुनाव को लेकर प्रदर्शन कर रहे छात्र

श्रीनगर गढ़वाल। कुछ छात्रों के लिये पढ़ाई जरूरी नहीं रह गई है। वे छात्र संघ चुनाव के लिये छटपटा रहे हैं, ताकि उनकी राजनीति में जाने की राह खुल सके। हालांकि सभी परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद ही दीक्षांत समारोह करने की मांग को लेकर एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विवि के छात्रों ने आज मंगलवार को जमकर प्रदर्शन किया, जबकि असली मुद्दा छात्र संघ चुनाव ही है। इस दौरान छात्रों ने कुलपति के खिलाफ नारेबाजी की और गेट फांदकर कुलपति सचिवालय परिसर में घुस गए। हंगामा बढ़ता देख कुलपति अन्नपूर्णा नौटियाल ने छात्रों से वार्ता की। कुलपति ने कहा कि वर्तमान परिस्थिति देखते हुए चुनाव मुश्किल हैं, लेकिन छात्र उनकी बात से संतुष्ट नहीं हुए। छात्रों का कहना है कि यदि 25 नवंबर तक विवि प्रशासन ने मांगों पर कोई फैसला नहीं लिया तो सभी छात्र संगठन दीक्षांत समारोह का विरोध करेंगे। इसके लिए संगठनों से वार्ता चल रही है। जल्द ही आगे की रणनीति तय की जाएगी। 

प्रदर्शन करने वालो में बिरला परिसर के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष अंकित रावत, पूर्व उपाध्यक्ष अनमोल भंडारी, जय हो के जिलाध्यक्ष आयुष मिया, सुधांशु थपलियाल समेत अन्य छात्र शामिल रहे। एक दिसंबर को गढ़वाल विवि का दीक्षांत समारोह होना है। छात्रों का कहना है कि अभी पीजी में सभी संबंधित कॉलेजों के परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हुए हैं। ऐसे में छात्रों को गोल्ड मेडल किस आकलन से दिया जाएगा। यदि कोई छात्र बाद में टॉपर आता है तो उसे गोल्ड मेडल दिया जाएगा या नहीं, ये भी बड़ा सवाल है। पीजी के 96 प्रतिशत रिजल्ट खुल गए हैं। कुछ कॉलेजों ने सेशनल परीक्षा के रिजल्ट नहीं भेजे हैं, इसलिए रिजल्ट नहीं खुल पाए हैं। ऐसे में पूरी तरह से रिजल्ट न आने तक दीक्षांत समारोह कराने का कोई औचित्य नहीं है।

उन्होंने कहा कि एक दिसंबर से पूर्व विवि चुनाव के संबंध में निर्णय ले अथवा छात्र आंदोलन को मजबूर होंगे। एक दिसंबर को होने वाले दीक्षांत समारोह का विरोध किया जाएगा। छात्र नेताओं का कहना है कि छात्र राजनीति से उभर कर कई नेता देश और प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, लेकिन विवि ने छात्रसंघ चुनाव को बंद कर दिया है। कोरोना कम होने के बाद अब सभी स्कूल और कॉलेजों में कक्षाओं को ऑफलाइन संचालन शुरू हो चुका है, लेकिन गढ़वाल विवि में अभी भी ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। 

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply