Monday , April 29 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड की बल्ले-बल्ले : ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल प्रोजेक्ट के लिये इस वर्ष मिलेंगे 4200 करोड़

उत्तराखंड की बल्ले-बल्ले : ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल प्रोजेक्ट के लिये इस वर्ष मिलेंगे 4200 करोड़

  • इसके लिये मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने प्रधानमंत्री, केन्द्रीय वित्त मंत्री और रेल मंत्री का जताया आभार

देहरादून। मोदी सरकार ने इस वर्ष के केंद्रीय बजट में ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के लिये 4200 करोड़ रूपए का परिव्यय प्रस्तावित किया है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार व्यक्त किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन और केन्द्र सरकार के सहयोग से उत्तराखण्ड में इन वर्षों में कनेक्टीविटी के क्षेत्र में बहुत तेजी से काम हुआ है। पहाड़ में रेल का सपना जल्द ही साकार होने जा रहा है। ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना में न्यू ऋषिकेश स्टेशन तैयार हो चुका है और यहां से ट्रेनों का संचालन भी शुरू हो चुका है। बाकी जगहों पर भी तेजी से काम चल रहा है।
उन्होंने कहा कि इस वर्ष के लिये बजट में प्रस्तावित 4200 करोड़ रपए से परियोजना टाईमफ्रेम में पूरा की जा सकेगी। गौरतलब है कि त्रिवेन्द्र सिंह रावत लगातार ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना की सीधी मानिटरिंग कर रहे हैं। राज्य सरकार के स्तर से जरूरी औपचारिकताओं को समय पर पूरा कराया गया है। रेल विकास निगम के अधिकारियों के साथ ही रेलवे लाइन निर्माण हेतु विभिन्न पैकेजों में कार्य करने वाली कार्यदायी संस्थाओं की समस्याओं के त्वरित समाधान को सर्वोच्च प्राथमिकता पर लिया गया है। वीरभद्र-न्यू ऋषिकेश ब्लॉक सेक्शन का काम पूर्ण हो चुका है। ऋषिकेश में एक आरओबी तथा एक आरयूवी भी तैयार हो चुका है।
उन्होंने बताया कि परियोजना के तहत 17 टनल के कार्यों को 10 पैकेज में बांटा गया है। लछमोली व श्रीनगर में अलकनंदा नदी पर आरओबी का कार्य प्रारम्भ किया जा चुका है। श्रीनगर, गौचर व सिवाइ में रोड ब्रिज का कार्य भी प्रगति पर है। ऋषिकेश-देवप्रयाग ब्लॉक सेक्शन का कार्य 2023-24 और देवप्रयाग-कर्णप्रयाग ब्लॉक सेक्शन का कार्य 2024-25 तक पूर्ण किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। चारधाम यमुनोत्री, गंगोत्री, श्री केदारनाथ व श्री बद्रीनाथ को रेलवे सेवा से जोड़ने के लिए लगभग 327 किलोमीटर की कुल लम्बाई की चार रेलवे लाईन अलाईनमेंट पर भी कार्य किया किया जा रहा है।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply