Sunday , April 28 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / फूलों की घाटी मार्ग पर पुल बहा, पर्यटकों की आवाजाही ठप

फूलों की घाटी मार्ग पर पुल बहा, पर्यटकों की आवाजाही ठप

  • भूस्खलन होने से पहाड़ में तमाम व्यवस्थाएं चरमराईं
  • दूरस्थ गांवों में नहीं पहुंच रहा खाद्यान
  • चमोली में कई गांवों में दो दिन से बिजली गुल, पोल ध्वस्त

देहरादून। उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश से लोगों की दुश्वारियां बढ़ा दी हैं। भारी बारिश के चलते फूलों की घाटी को जाने वाला मार्ग भी क्षतिग्रस्त हो गया है। द्वारिपुल के पास बना एक पुल बह गया है। जिससे पर्यटकों की आवाजाही रुक गई है।
टिहरी में सोमवार सुबह से तेज बारिश हो रही है। जिले के 8 ग्रामीण संपर्क मोटर मार्ग यातायात के लिए बाधित चल रहे हैं। इससे टिहरी झील का जलस्तर भी तेजी से बढ़ रहा है। रविवार को झील का जलस्तर 804.70 मीटर तक पहुंच गया। चेतावनी रेखा 830 मीटर पर है। रविवार को झील से 356 क्यूमेक्स पानी छोड़ा गया।
वहीं राजधानी देहरादून में दिलाराम चैक, महाराजा अग्रसेन चैक, सर्वे चैक, घंटाघर सहित कई चैराहों पर जलभराव हो गया है। प्रदेश में 50 से अधिक गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क पूरी तरह कटा हुआ है। खाद्यय सामग्री ले जाने में परेशानी हो रही है। चमोली के कई गांवों में दो दिन से बिजली गुल है। भूस्खलन की चपेट में आने से पोल ध्वस्त हो गए हैं। नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग झड़कुला के समीप करीब 200 मीटर तक भूस्खलन की जद में है। तपोवन-विष्णुगाड जल विद्युत परियोजना की सुरंग के पास हुए भूस्खलन से राजमार्ग अवरुद्ध है। कुमाऊं क्षेत्र में डीडीहाट-जौलजीबी-मदकोट होते हुए मुनस्यारी पहुंच रहे हैं। वहीं, तवाघाट-सोबला-दारमा मार्ग 53 दिन से बंद है।

  • दो दिन में इन जिलों में तेज बारिश के आसार

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक अगले दो दिन देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर, चंपावत और पिथौरागढ़ में गरज के साथ भारी बारिश हो सकती है। अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply