Saturday , April 27 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / दून : यहां मिले कोरोना के तीन नए वेरिएंट 70 फीसद अधिक खतरनाक!

दून : यहां मिले कोरोना के तीन नए वेरिएंट 70 फीसद अधिक खतरनाक!

  • वैक्सीन लगे लोगों को भी प्रभावित कर रहे हैं तीनों नए वेरिएंट

देहरादून। प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दून में मिले तीन नए वेरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है। खास बात यह है कि तीनों नए वेरिएंट वैक्सीन लगे लोगों को भी प्रभावित कर रहे हैं।
दून मेडिकल कॉलेज की वायरल रिसर्च एंड डायग्नोस्टिक लैब (वीआरडीएल) से राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) को भेजे गए छह सैंपल में तीन अलग-अलग वेरिएंट की पुष्टि हुई है। यह जानकारी देते हुए वीआरडीएल के को-इन्वेस्टिगेटर डॉ. दीपक जुयाल ने बताया कि जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए छह सैंपल में कोरोना के नए वेरिएंट की पुष्टि हुई है।
उन्होंने बताया कि कोरोना का नया वेरिएंट पुराने वेरिएंट की तुलना में 70 फीसद अधिक फैलने की क्षमता रखता है। यह कोरोना का टीका लगा चुके लोगों को भी प्रभावित कर रहा है। कोरोना संक्रमण में हो रहे परिवर्तन की जांच और नए वेरिएंट की पहचान के लिए वीआरडीएल की ओर से एनसीडीसी को हर महीने पांच पॉजिटिव सैंपल भेजे जाते हैं। डॉ. दीपक जुयाल ने बताया कि मार्च महीने में भेजे गए सैंपलों की रिपोर्ट अभी नहीं आई है।
कोरोना के नए वेरिएंट से बचने के लिए डॉ. दीपक जुयाल ने बताया कि अच्छी तरह और डबल मास्क लगाएं। अनावश्यक घर से बाहर न जाएं और बंद कमरे या कार में न बैठें। कमरे और कार में बैठते हुए खिड़की अवश्य खोल लें। बताया कि कैंसर, टीबी, ह्दय संबंधित, किडनी ट्रांसप्लांट, डायलिसिस और सांस संबंधित वाले मरीजों पर कोरोना का नया वेरिएंट ज्यादा असर कर रहा है।
ये हैं कोरोना के तीन नए वेरिएंट : दून से भेजे गए छह सैंपल में से तीन में बी.1.6.1.7 दो सैंपल में यूके स्ट्रेन बी.1.1.7 वेरिएंट पाया गया, जबकि एक सैंपल में अलग तरह के वेरिएंट की पुष्टि हुई है। लैब के एचओडी डॉ. शेखर पाल ने बताया कि कोरोना के नए वेरिएंट में फैलने की क्षमता 70 फीसद अधिक होने के चलते तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply