Tuesday , April 16 2024
Breaking News
Home / गोवा / पहली खुराक के टीकाकरण के 100% कवरेज के साथ, गोवा पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा

पहली खुराक के टीकाकरण के 100% कवरेज के साथ, गोवा पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड वैक्सीन की पहली खुराक के साथ अपनी योग्य आबादी का 100 प्रतिशत टीकाकरण करने के लिए गोवा को बधाई देते हुए शनिवार को कहा कि राज्य अब पर्यटन को पुनर्जीवित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। वह गोवा के स्वास्थ्य कर्मियों, डॉक्टरों, नागरिकों और सरकारी अधिकारियों के साथ आभासी बातचीत में बोल रहे थे।

गोवा पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इसके बारे में सोचें – होटल उद्योग, टैक्सी चालक, फेरीवाले, दुकानदार – जब इन सभी को टीका लगाया जाएगा, तो पर्यटक भी सुरक्षा की भावना के साथ आएंगे। अब, गोवा उन कुछ अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थलों में से एक है जहां लोगों को टीके की सुरक्षा मिली है। हम सभी चाहते हैं कि आने वाले पर्यटन सीजन में पहले की तरह ही पर्यटन गतिविधि हो, जिसका आनंद देश-विदेश के पर्यटक यहां ले सकें।

“यह तभी संभव होगा जब हम कोरोना सुरक्षा उपायों पर उतना ही ध्यान देंगे जितना हमने टीकाकरण के लिए दिया था। संक्रमण तो कम हुआ है लेकिन अब भी हम इस वायरस को हल्के में नहीं ले सकते। सुरक्षा और स्वच्छता पर जितना अधिक ध्यान दिया जाएगा, उतनी ही अधिक संख्या में पर्यटक यहां पहुंचेंगे, ”मोदी ने मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, केंद्रीय राज्य मंत्री श्रीपद नाइक और भारती पवार और राज्य मंत्रिमंडल के मंत्रियों के बीच आभासी बातचीत में कहा। अन्य। पीएम ने कहा कि उत्तराखंड में भी चार धाम यात्रा अब संभव होगी.

मोदी ने कहा कि 425 से अधिक टीके हर सेकंड, 26,000 से अधिक हर मिनट और हर घंटे 15 लाख से अधिक शुक्रवार को लगाए गए, जिसके परिणामस्वरूप भारत ने एक दिन में 2.5 करोड़ से अधिक लोगों को सफलतापूर्वक टीका लगाया है। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश और गोवा के अलावा, चंडीगढ़ और लक्षद्वीप जैसे केंद्र शासित प्रदेशों ने भी अपनी सभी योग्य आबादी को पहली खुराक के साथ टीका लगाया है, जबकि सिक्किम, अंडमान और निकोबार, लद्दाख, केरल, उत्तराखंड और दादरा और नगर हवेली जल्द ही इसका पालन करेंगे।

“इस पर ज्यादा चर्चा नहीं हुई लेकिन भारत ने अपने टीकाकरण कार्यक्रम में पर्यटन क्षेत्र से जुड़े राज्यों को प्राथमिकता दी है। भारत में, हम ने ये नहीं क्योंकि इस पर भी राजनीति है लग जाती है, लेकिन ये बहुत जरूरी था के हमारी पर्यटन स्थल जल से जल्द खुले (हमने ऐसा इसलिए नहीं कहा क्योंकि यह भी राजनीतिक हो जाता। लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण था। कि हमारे पर्यटन स्थल जल्द से जल्द खुलें), ”उन्होंने कहा।

मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि राज्य ने अपनी योग्य आबादी के 102 प्रतिशत लोगों को पहली खुराक से टीका लगाया था और विपक्षी दल जो इस दावे पर सवाल उठा रहे थे, वे गोवा के हित के खिलाफ काम कर रहे थे। सावंत ने कहा कि राज्य सरकार ने भारत के महापंजीयक के चुनावी आंकड़ों और अनुमानों के आधार पर राज्य की वयस्क आबादी की तुलना में बहुत अधिक टीकाकरण किया है।

“कुल मिलाकर गोवा में 11.66 लाख लोग टीकाकरण के लिए पात्र हैं। अब तक हमने 11.88 लाख का टीकाकरण किया है। हमने वास्तव में 102 प्रतिशत टीकाकरण किया है, ”सावंत ने कहा था कि अपनी आबादी के अलावा, राज्य ने पर्यटकों और विदेशी नागरिकों को भी टीका लगाया था।

मोदी ने गोवा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के डॉ नितिन धूपदाले से भी बातचीत की और उनसे पूछा कि डॉक्टरों ने टीकाकरण के बारे में लोगों के आरक्षण को कैसे संबोधित किया और इसके संभावित दुष्प्रभाव क्या थे। प्रधानमंत्री ने तब कहा, “कल 2.5 करोड़ से अधिक लोगों ने टीका प्राप्त किया और रात 12 बजे के बाद, एक राजनीतिक दल की प्रतिक्रिया हुई, उनका बुखार बढ़ रहा था। इस्का कोई तर्क हो सकता है क्या?” धूपदले इस टिप्पणी पर हँसे और टीकाकरण के बाद की प्रतिक्रियाओं को सूचीबद्ध किया जिसमें बुखार, शरीर में दर्द, सिरदर्द या कमजोरी शामिल है जो कुछ लोगों को अनुभव हो सकती है।

पीएम ने दक्षिण गोवा की एक नेत्रहीन छात्रा सुमेरा खान सहित एक नर्स और वैक्सीन प्राप्त करने वालों के साथ भी बातचीत की और कहा कि गुरुवार को उनके जन्मदिन के अवसर पर देश भर में टीकाकरण कार्यक्रम में लोगों की भागीदारी से वह प्रभावित हुए।

“कई जन्मदिन आएंगे। कई बीत चुके हैं। लेकिन मैंने हमेशा इन चीजों से खुद को दूर किया है… लेकिन, कल का दिन बहुत ही भावुक कर देने वाला था। आपके प्रयासों की वजह से कल बहुत खास था। चिकित्सा बिरादरी पिछले दो साल से दिन-रात काम कर रही है। अपनी जान की चिन्ता किये बगैर वे चलते रहे… कल मेरे दिल को छू गया। यह अविस्मरणीय था। मैं सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं, ”उन्होंने कहा।

राज्य सचिवालय और अल्टिन्हो में मुख्यमंत्री के सम्मेलन कक्ष सहित छह अलग-अलग सरकारी कार्यालयों ने बातचीत में भाग लिया। इसे जीएमसी और पांच अन्य स्थानों और राज्य के सभी प्राइमेसी स्वास्थ्य केंद्रों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों से भी लाइव देखा गया।

गोवा के लोगों को संबोधित करते हुए, जहां अगले साल फरवरी-मार्च में विधानसभा चुनाव होने हैं, मोदी ने पूर्व केंद्रीय रक्षा मंत्री और गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय मनोहर पर्रिकर की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए सावंत की भी सराहना की।

“आत्मानबीर भारत हमारा संकल्प है…. गोवा युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा कर रहा है और गंभीरता से काम कर रहा है। गोवा न केवल टीकाकरण में बल्कि विकास के कई पहलुओं में अग्रणी है। गोवा के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र खुले में शौच से मुक्त होते जा रहे हैं। बिजली और पानी के संबंध में भी बहुत अच्छा काम हुआ है। गोवा एक ऐसा राज्य है जिसने शत-प्रतिशत विद्युतीकरण हासिल कर लिया है। हर घर नल से जल में, गोवा ने तो कमाल ही कर दिया है… जिस तरह से गोवा ने इसे (जल जीवन मिशन) को सुशासन और जीवन में आसानी के साथ आगे बढ़ाया है, यह सरकार की प्राथमिकताओं को दर्शाता है। गोवा सरकार ने महामारी के बीच सुशासन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है… केंद्र ने जो भी मदद भेजी, वह बिना किसी भेदभाव के हर लाभार्थी तक तेजी से पहुंची। इसे गरीबों, किसानों, मछुआरों तक पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

उन्होंने गरीबों के लिए राशन, एलपीजी सिलेंडर और किसान सम्मान क्रेडिट कार्ड प्रदान करने के लिए केंद्र की योजनाओं को भी सूचीबद्ध किया। मोदी ने कहा, “गोवा असीमित संभावनाओं वाला राज्य है।” उन्होंने कहा कि यह ‘ब्रांड इंडिया’ का राजदूत भी है।

About team HNI

Check Also

उत्तराखंड चारधाम यात्रा में एसओपी के सापेक्ष पंजीकृत तीर्थयात्री चारधाम पहुंच सकेंगे

देहरादून: 25 सितंबर। उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2021 संचालन हेतु उत्तराखंड शासन के धर्मस्व विभाग द्वारा …

Leave a Reply