Thursday , April 25 2024
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / ‘सबसे अहम देश’ भारत के साथ अच्छे संबंध चाहता है तालिबान

‘सबसे अहम देश’ भारत के साथ अच्छे संबंध चाहता है तालिबान

अफगानिस्तान में शासन कर रहे तालिबान (Taliban) ने भारत को क्षेत्र का सबसे अहम देश बताया है. साथ ही समूह का कहना है कि वे भारत सरकार के साथ अच्छे राजनयिक संबंध चाहते हैं. इस दौरान तालिबान ने भारत में अफगानिस्तान को लेकर आयोजित राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) स्तर की बैठक को लेकर भी बात की. बुधवार को भारत के NSA अजीत डोभाल (Ajit Doval) की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई थी, जिसमें 7 देशों के सुरक्षा सलाहकार/सचिव शामिल हुए थे.

प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद (Zabihullah Mujahid) ने कहा, ‘भले ही हम बैठक में मौजूद नहीं रहे हों, लेकिन हमारा मानना है कि कॉन्फ्रेंस अफगानिस्तान के हित में थी. क्योंकि अफगान के मौजूदा हालात पर पूरा क्षेत्र विचार कर रहा है और शामिल हुए देश भी अफगानिस्तान में सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर करने और मौजूदा सरकार को अपने आप सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद को लेकर विचारशील रहे होंगे.’ इस दौरान प्रवक्ता ने एक बार फिर दोहराया कि ‘इस्लामिक अमीरात अफगानिस्तान की नीति’ के अनुसार, उसकी जमीन का इस्तेमाल किसी देश के खिलाफ नहीं होगा. साथ ही उन्होंने कहा कि वे आपसी सहयोग चाहते हैं.

10 नवंबर को हुई कॉन्फ्रेंस के बाद भारत सरकार ने कहा था कि वे अफगानिस्तान को मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. जबकि, भारत ने यह भी कहा था कि मदद तक पहुंच को लेकर जमीन पर हालात मुश्किल बने हुए हैं. इधर, भारत अभी भी अफगानिस्तान को सड़क के रास्ते अनाज पहुंचाने के लिए पाकिस्तान की मंजूरी का इंतजार कर रहा है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा था, ‘अफगानिस्तान के लोगों को भारत का समर्थन एकदम साफ है. हम अफगानिस्तान के सभी लोगों को सालों से मदद दे रहे हैं. बीते कुछ महीनों से जमीन पर हालात मुश्किल हो गए हैं.

मीटिंग में ईरान, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, उज्बेकिस्तान क्षेत्र के करीब सात देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और सचिव हिस्सा ले रहे हैं. बुधवार को आयोजित बैठक में डोभाल ने कहा, ‘आज इस वार्ता को आयोजित करना भारत के लिए सौभाग्य की बात है. हम अफगानिस्तान में घटनक्रमों पर बारीकी से नजर रख रहे हैं. केवल अफगानिस्तान के लोगों पर ही नहीं, बल्कि इसके पड़ोसियों और क्षेत्र पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा.’ उन्होंने कहा, ‘मुझे भरोसा है कि हमारा विचार विमर्श अफगान लोगों की मदद करने और हमारी सुरक्षा में योगदान देगा.’

ये भी पढ़ें..

दिल्ली में कोरोनावायरस के 56 नए केस, 24 घंटे में एक भी मौत नहीं

हमसे फेसबुक में जुड़ने के लिए यहाँ click करे

About team HNI

Check Also

जेल से ही चलेगी दिल्ली की सरकार, ED हिरासत से अरविंद केजरीवाल का दूसरा निर्देश…

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के मुखिया भले ही ED हिरासत में हो, लेकिन काम …

Leave a Reply