Saturday , April 27 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड : कद्दूखाल से पांच मिनट में सुरकंडा देवी मंदिर पहुंचेंगे श्रद्धालु रोप-वे का ट्रायल शुरू

उत्तराखंड : कद्दूखाल से पांच मिनट में सुरकंडा देवी मंदिर पहुंचेंगे श्रद्धालु रोप-वे का ट्रायल शुरू

टिहरी। सिद्धपीठ मां सुरकंडा देवी के भक्तों के लिए खुशखबरी है। मंदिर परिसर तक आसानी से पहुंचने के लिए पांच साल से निर्माणाधीन रोप-वे बनकर तैयार हो गया है। जिसका सफल ट्रायल भी हो चुका है। मौसम ने साथ दिया तो फरवरी से पहले सभी 16 ट्रॉलियां लगा दी जाएगी। जिसके बाद चढ़ाई चढ़ने में असमर्थ देवी भक्त नए साल से आसानी से मंदिर पहुंच कर देवी के दर्शन कर सकेंगे।
मां सुरकंडा देवी का मंदिर चंबा-मसूरी रोड पर 2750 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। मंदिर तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को अभी कद्दूखाल से डेढ़ किमी की चढ़ाई चढ़नी पड़ती है, जिससे दिव्यांग और बुजुर्ग श्रद्धालुओं को मंदिर पहुंचने में एक से डेढ़ घंटे का समय लग जाता है, लेकिन रोप-वे तैयार हो जाने के बाद श्रद्धालु रोप-वे से 522 मीटर की दूरी महज पांच मिनट में तय कर मंदिर पहुंच सकेंगे।
कद्दूखाल से पांच मिनट में पहुंच सकेंगे मंदिर    
सिद्धपीठ मां सुरकंडा देवी के दर्शन के लिए यूं तो हर माह श्रद्धालु मंदिर पहुंचते हैं, लेकिन नवरात्रि और गंगा दशहरा आदि पर्वों पर बड़ी संख्या में लोग देवी के दर्शन करने मंदिर पहुंचते हैं। मंदिर तक पहुंचने के लिए बुजुर्ग, दिव्यांग और छोटे बच्चों वाले परिवारों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था, जिससे कुछ लोग घोड़े-खच्चर पर बैठकर देवी के दर्शन करने जाते थे। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पर्यटन विभाग ने शासन में पीपीपी से रोप-वे बनाने का प्रस्ताव रखा। सरकार ने अपने 25 प्रतिशत शेयर के साथ इस प्रोजेक्ट को मंजूरी देकर 25 अक्तूबर 2016 को रोप-वे का शिलान्यास किया था। रोप-वे को चार साल में तैयार किया जाना था। लेकिन कोरोना के कारण काम समय पर पूरा नहीं हो पाया। कोरोना का कहर कम होने के बाद तेजी से काम किया गया जिसके बाद अब रोप-वे का सफल ट्रायल भी हो चुका है।
इस सर्दी में बर्फबारी हुई, तो काम फरवरी तक खिंच सकता है। पूर्व पर्यटन मंत्री दिनेश धनै ने कहा कि पहाड़ में रोपवे योजना से सफर आसान किया जा सकता है। सुरकंडा देवी रोपवे बनने से श्रद्धालुओं को सुविधा मिलेगी और क्षेत्र में तीर्थाटन के साथ ही पर्यटन विकास होगा। पर्यटन अधिकारी एसएस यादव ने कहा कि उम्मीद है कि फरवरी माह से पहले रोपवे पूरी तरह से शुरू कर दिया जाएगा।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply