Thursday , April 25 2024
Breaking News
Home / दिल्ली / दिल्ली में 6 सितंबर से एक और बारिश होगी, कोई भारी बारिश नहीं: आईएमडी

दिल्ली में 6 सितंबर से एक और बारिश होगी, कोई भारी बारिश नहीं: आईएमडी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार से शुरू होने वाले चार दिनों के लिए दिल्ली में एक और बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने कहा कि हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कुछ दिनों में इतनी भारी बारिश नहीं हुई है।

“6 या 7 सितंबर की सुबह हल्की बारिश शुरू होगी। यह 1 और 2 सितंबर को पहले देखी गई बारिश के समान नहीं होगी। हम हल्की बारिश की उम्मीद कर रहे हैं। 7 और 8 सितंबर को मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है। यह प्रवृत्ति 9 सितंबर तक जारी रहेगी, “वरिष्ठ आईएमडी वैज्ञानिक डॉ आरके जेनामणि ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया।

उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली में एक और बारिश 10 सितंबर से शुरू होगी जो भारी बारिश ला सकती है।

उन्होंने कहा, “दिल्ली में नौ सितंबर तक ऑरेंज अलर्ट नहीं है। बूंदाबांदी जारी रहेगी और तापमान में वृद्धि नहीं होगी।”

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने यह भी उल्लेख किया कि 10 सितंबर को बनने वाली दूसरी बारिश की जानकारी 8 या 9 सितंबर तक स्पष्ट हो जाएगी।

इस साल दिल्ली में मानसून की प्रवृत्ति को “अजीब” बताते हुए, डॉ जेठमलानी ने कहा, “जून में, बारिश की कमी थी। हालांकि, जुलाई में यह तुलनात्मक रूप से अधिक था। अगस्त में, यह कम हो गया। लेकिन सितंबर में, हमने रिकॉर्ड तोड़ देखा। वर्षा। पूरे मानसून के मौसम में, दिल्ली में लगभग 980 मिमी बारिश हुई, जो सामान्य से 50 प्रतिशत से अधिक है।”

डॉ. जेनामणि ने यह भी कहा कि 2010 में इस साल की रिकॉर्ड बारिश से कहीं ज्यादा बारिश हुई थी। “अगर हम 2011 के बाद बारिश पर विचार करें, तो 2021 में सबसे अधिक बारिश हुई थी। शायद, सितंबर अभी खत्म होना बाकी है। हम निकट भविष्य में मानसून की वापसी नहीं देख रहे हैं। अगर हल्की बारिश जारी रहती है, तो कुछ मिलीमीटर जोड़ा जाएगा। अगर 2021 होगा 2010 के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए, हम भविष्य में इसका पता लगाने में सक्षम होंगे।”

उन्होंने कहा, “इस साल बारिश का प्रभाव बहुत अधिक था, जिसमें बहुत अधिक जलभराव, यातायात और घरों में पानी घुस गया।”

जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को नोट करते हुए वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा, “जलवायु परिवर्तन के कारण कम समय में तीव्र और भारी वर्षा की घटनाएं बढ़ रही हैं। इस वर्ष, यह प्रवृत्ति दिल्ली में स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही है। इस मौसम की अधिकतम वर्षा हुई है। तीव्र बारिश के कारण योगदान दिया गया है।”

देश के अन्य हिस्सों में मानसून की स्थिति पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा, “उत्तरी पंजाब में 8 या 9 सितंबर को भारी बारिश होगी। हरियाणा में 10 सितंबर तक भारी बारिश नहीं होगी। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव बन रहा है। 6 और 7 सितंबर को ओडिशा में भारी बारिश होगी और आंध्र प्रदेश में बहुत भारी बारिश होगी।”

About team HNI

Check Also

जेल से ही चलेगी दिल्ली की सरकार, ED हिरासत से अरविंद केजरीवाल का दूसरा निर्देश…

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के मुखिया भले ही ED हिरासत में हो, लेकिन काम …

Leave a Reply