Friday , April 26 2024
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / जगदीश खट्टर, जिसने मारुति और भारतीय मोटर वाहन उद्योग को बदल दिया

जगदीश खट्टर, जिसने मारुति और भारतीय मोटर वाहन उद्योग को बदल दिया

मारुति उद्योग (अब मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड) के पूर्व प्रबंध निदेशक जगदीश खट्टर ने 78 वर्ष की आयु में सोमवार को अंतिम सांस ली। उत्तर प्रदेश कैडर के एक भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी खट्टर, विशेष कर्तव्य पर एक अधिकारी के रूप में मारुति में शामिल हुए। (OSD) 1992 में और बाद में इसकी बिक्री और विपणन कार्यों के निदेशक बने।

1999 में उन्हें उस समय कंपनी के संयुक्त प्रबंध निदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया था जब मारुति कई समस्याओं का सामना कर रही थी। खट्टर के करियर में भी मारुति के वर्तमान अध्यक्ष, आर सी भारवा, एक आईएएस अधिकारी थे, जिन्होंने 1980 के दशक के मध्य में मारुति में स्थायी रूप से शामिल होने के लिए इस्तीफा दे दिया।

खट्टर ने कंपनी के इतिहास में सबसे चुनौतीपूर्ण समय में से एक के दौरान मारुति के संचालन की देखरेख की और साथ ही सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) के माध्यम से सरकार के सामने विनियमों और कराधान संरचना में कुछ बदलावों के ऑटो उद्योग की मांगों का सफलतापूर्वक प्रतिनिधित्व किया।

मारुति सुजुकी के अध्यक्ष आरसी भार्गव के अनुसार, खट्टर ने मारुति में अपने वर्षों के दौरान कई पहल की और यह कंपनी के लिए काफी उत्पादक समय था।

“वह लगभग 8 वर्षों तक कंपनी के प्रबंध निदेशक थे और इससे पहले वह विपणन के प्रमुख थे। एक IAS अधिकारी होने के नाते, मारुति में शामिल होने के बाद उनका एक सुचारु परिवर्तन हुआ। उनकी घड़ी के तहत कंपनी भी काफी सफलतापूर्वक सार्वजनिक हुई और उन्होंने अपने समय के दौरान श्रमिक हड़ताल भी की। वास्तव में, मानेसर संयंत्र भी उसके अधीन था, “भार्गव ने कहा।

About team HNI

Check Also

जेल से ही चलेगी दिल्ली की सरकार, ED हिरासत से अरविंद केजरीवाल का दूसरा निर्देश…

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के मुखिया भले ही ED हिरासत में हो, लेकिन काम …

Leave a Reply