Saturday , April 27 2024
Breaking News
Home / मौसम पूर्वानुमान / LPA के 99% पर बारिश के साथ ‘सामान्य’ मानसून आधिकारिक तौर पर आज समाप्त हो गया

LPA के 99% पर बारिश के साथ ‘सामान्य’ मानसून आधिकारिक तौर पर आज समाप्त हो गया

मानसून का मौसम आधिकारिक तौर पर 30 सितंबर को समाप्त हो जाएगा, भले ही देश के विभिन्न हिस्सों में व्यापक और भारी बारिश जारी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, कुल मिलाकर, यह एक अच्छा वर्ष रहा है, जिसमें बुधवार को (एक दिन के साथ) मानसून की बारिश लंबी अवधि के औसत (एलपीए) के 99% थी, जिससे यह एक “सामान्य” मानसून वर्ष बन गया। .

आईएमडी द्वारा एलपीए के 94% से 106% के बीच वर्षा को सामान्य माना जाता है। एलपीए को 1961 से 2010 की अवधि के लिए माना जाता है और यह 88 सेमी है। लेकिन वर्षा के पैटर्न और वितरण के मामले में यह सामान्य मानसून नहीं रहा है। बारिश के मामले में इस साल सबसे सक्रिय मानसून महीना सितंबर था – एक ऐसा महीना जब मानसून आमतौर पर वापस आना शुरू हो जाता है। आंकड़े खुद बयां करते हैं: जून में 9.6% अधिक बारिश हुई थी; जुलाई में 6.8% की कमी; अगस्त में 24 फीसदी की कमी; और सितंबर में 31.7% अधिक बारिश हुई।

मानसून आमतौर पर 17 सितंबर को उत्तर पश्चिम भारत से अपनी वापसी शुरू कर देता है। इस साल, देश के कई हिस्सों में चक्रवाती परिसंचरण, एक गहरे अवसाद और चक्रवातों के गठन के कारण महीने के अंत में भी तीव्र बारिश दर्ज की जा रही है।

सीजन का पहला डीप डिप्रेशन 13 सितंबर को बना था। एक और डिप्रेशन 25 सितंबर को बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी के ऊपर बना, जो बाद में चक्रवात गुलाब में तेज हो गया और रविवार शाम को उत्तरी आंध्र प्रदेश – दक्षिण ओडिशा के तटों को पार कर गया। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, गुलाब का एक अवशेष गुरुवार को अरब सागर तक पहुंचने और शुक्रवार तक चक्रवात शाहीन में और तेज होने की संभावना है।

जून और अगस्त के बीच कोई अवसाद नहीं बना, एक ऐसी अवधि जिसमें आमतौर पर पांच से छह होते हैं; अवसाद मध्य और पश्चिम भारत में व्यापक वर्षा लाते हैं।

बुधवार की स्थिति के अनुसार, दक्षिण प्रायद्वीप में 1 जून से 11% अधिक के साथ मानसूनी वर्षा में 1% की कमी थी; मध्य भारत पर 3% अधिक; उत्तर पश्चिम भारत में 4% की कमी; और पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में 12% की कमी है। अगस्त के अंत में 8% की कमी थी जो सितंबर में लगभग पूरी तरह से ठीक हो गई थी।

सितंबर की बारिश का कारण पश्चिम प्रशांत क्षेत्र में सक्रिय मौसम की स्थिति और अनुकूल मैडेन जूलियन ऑसिलेशन (एमजेओ) था, जो बंगाल की खाड़ी के ऊपर संवहनी गतिविधि और बादल निर्माण का समर्थन करता था। नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार, एमजेओ बादलों, वर्षा, हवाओं और दबाव की एक पूर्व की ओर बढ़ने वाली गड़बड़ी है जो उष्णकटिबंधीय में ग्रह को पार करती है और औसतन 30 से 60 दिनों में अपने प्रारंभिक प्रारंभिक बिंदु पर लौट आती है।

“पश्चिम प्रशांत बहुत सक्रिय था और वहां से अवशेष बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रहे थे, जिससे अवसाद, कई चक्रवाती परिसंचरण और एक चक्रवात, गुलाब का निर्माण हुआ, जिसने पूर्व, मध्य और पश्चिम भारत में व्यापक और भारी बारिश की। बंगाल की खाड़ी से प्रशांत महासागर की ओर एक ट्रफ रेखा भी गुजर रही थी जहां एक के बाद एक चक्रवाती हवाएं और उष्णकटिबंधीय तूफान बन रहे हैं जो अब विघटित होने लगे हैं। एमजेओ भी एक प्रतिकूल स्थान पर चला जाएगा, जिससे संवहनी गतिविधि में धीरे-धीरे कमी आएगी, ”आईएमडी में चक्रवातों की प्रभारी सुनीता देवी ने समझाया। लेकिन भारत के पश्चिमी और पूर्वी तट पर अगले दो, तीन दिनों तक तेज बारिश जारी रहने की संभावना है।

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (जलवायु परिवर्तन और मौसम विज्ञान) महेश पलावत ने कहा कि आईएमडी का विस्तारित रेंज पूर्वानुमान 7 अक्टूबर से वर्षा गतिविधि में कमी दर्शाता है। मानसून के 2-3 अक्टूबर से वापसी शुरू होने की संभावना है।

आईएमडी पुणे में वैज्ञानिक और जलवायु अनुसंधान और सेवाओं के प्रमुख डीएस पाई ने कहा कि हालांकि मानसून वापस नहीं आया है, 30 सितंबर के बाद दर्ज की गई बारिश को मानसून के बाद के मौसम के हिस्से के रूप में गिना जाएगा।

About team HNI

Check Also

मुख्यमंत्री ने टेरिटोरियल आर्मी डे पर जवानों को दी बधाई

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी शनिवार को देर सांय गढ़ी केन्ट स्थित 127 इन्फेन्ट्री बटालियन …

Leave a Reply