Friday , April 26 2024
Breaking News
Home / Guest Post / उत्तराखंड : हर रोज लगानी होगी 90 हजार वैक्सीन की डोज

उत्तराखंड : हर रोज लगानी होगी 90 हजार वैक्सीन की डोज

देहरादून। उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश में दिसंबर तक शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण का लक्ष्य रखा है। ऐसे में अब 28 दिनों में 25 लाख से ज्यादा लोगों को टिकाकरण करना होगा। यदि इस अवधि में प्रतिदिन 90 हजार वैक्सीन की खुराक नहीं लगाई गई तो समय पर टीकाकरण का लक्ष्य हासिल नहीं होगा। टीकाकरण की रफ्तार कम होने से प्रतिदिन का लक्ष्य बढ़ता जा रहा है। वहीं, अब राज्य में बढ़ते कोरोना मामले शत प्रतिशत वैक्सीनशन के लक्ष्य में चुनौती बनकर सामने है।सोशल डेवलपमेंट फार कम्युनिटी फाउंडेशन ने प्रतिदिन के हिसाब से कोविड टीकाकरण की रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में पिछले 10 दिन में वैक्सीन की कुल 5.67 लाख खुराक दी गई। लक्ष्य हासिल करने को 31 दिसंबर तक 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के सभी व्यक्तियों का टीकाकरण करना है, तो इसके लिए हर दिन वैक्सीन की 90849 खुराक लगानी होगी।
एक दिसंबर तक प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु के 75.93 लाख व्यक्तियों को पहली और 51.40 लाख को वैक्सीन की दोनों खुराक दी जा चुकी हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, राज्य में कोविड वैक्सीन की जरूरत वाले 18 से 44 वर्ष के व्यक्तियों की कुल संख्या 49.34 लाख है और 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के व्यक्तियों की संख्या 27.95 लाख है। लक्ष्य पूरा करने के लिए टीकाकरण में जिस तेजी की जरूरत है, वह अब भी नहीं आई है। जबकि अब लक्ष्य पूरा करने के कम समय बचा है। 
सोशल डेवलपमेंट फार कम्युनिटी फाउंडेशन के अध्यक्ष अनूप नौटियाल ने कहा, सरकार को चाहिए कि अब तेजी के साथ घर-घर जाकर टीकाकरण का प्रयास करे। सरकार को टीकाकरण की मुहिम में जनप्रतिनिधि और धार्मिक गुरुओं को भी शामिल करना चाहिए। साथ ही जिन व्यक्तियों ने अभी तक टीका नहीं लगवाया है, वे वैक्सीन की दोनों खुराक अवश्य लगवाएं।

About team HNI

Check Also

मसूरी : कार खाई में गिरने से युवक की मौके पर मौत, प्रेमिका गंभीर

मसूरी। यहां हाथी पांव बासाघाट के पास एक कार बेकाबू होकर गहरी खाई में गिर …

Leave a Reply