Friday , April 26 2024
Breaking News
Home / टूरिज्म / पेंगुइन केयर के लिए मुंबई के ₹15 करोड़ के टेंडर को मिली कांग्रेस की अस्वीकृति

पेंगुइन केयर के लिए मुंबई के ₹15 करोड़ के टेंडर को मिली कांग्रेस की अस्वीकृति

मुंबई : कांग्रेस ने अगले तीन वर्षों के लिए यहां भायखला चिड़ियाघर में सात पेंगुइनों के रखरखाव के लिए 15 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से निविदा जारी करने के लिए शिवसेना शासित मुंबई नगर निकाय की आज आलोचना की.
बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) में विपक्ष के नेता कांग्रेस के रवि राजा ने पीटीआई-भाषा को बताया कि तीन साल के मौजूदा अनुबंध के तहत पेंगुइन पर पहले ही 10 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं जो इस महीने खत्म हो रहा है।

“मेरी आपत्ति है कि पेंगुइन के रखरखाव के लिए इतना अधिक खर्च करने की क्या आवश्यकता है,” उन्होंने कहा।

मुंबई नगर निकाय ने 13 अगस्त को पेंगुइन के रखरखाव और उनके स्वास्थ्य प्रबंधन सहित 36 महीने के लिए ₹15.26 करोड़ का टेंडर जारी किया।

पहली बार, आठ पेंगुइन – तीन नर और पांच मादा – को 2016 में वीरमाता जीजाबाई भोसले उद्यान में लाया गया था, जिसे आमतौर पर भायखला चिड़ियाघर के रूप में जाना जाता है। उनमें से एक की बाद में मृत्यु हो गई।

“खाकी सब कुछ और भी बेहतर बनाती है”: मुंबई पुलिस ने बेला सियाओ को मारा
उड़ान रहित पक्षियों को चिड़ियाघर में लाना युवा सेना नेता आदित्य ठाकरे की एक पालतू परियोजना थी, जो वर्तमान में महाराष्ट्र सरकार में पर्यटन मंत्रालय के प्रमुख हैं।

पेंगुइन दक्षिण कोरिया के सियोल में कोएक्स एक्वेरियम से खरीदे गए थे।

पेंगुइन के लिए घेरा 1,800 वर्ग फुट में फैला हुआ है और इसमें एक पानी का पूल, आवास क्षेत्र, एयर हैंडलिंग यूनिट और एक शीतलन प्रणाली शामिल है।

टिप्पणियाँ
इस बीच, नागरिक अधिकारियों ने कहा कि COVID-19 महामारी के कारण चिड़ियाघर बंद होने से पहले पेंगुइन एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण थे |

About team HNI

Check Also

देवेंद्र फडणवीस के संरक्षण में चल रहा है ड्रग्स का कारोबार

मुंबईनवाब मलिक ने महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और मौजूदा नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस पर बेहद …

Leave a Reply